Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट: गरज-चमक के साथ जारी रहेगी बारिश, मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां

Abhay updhyay
11 July 2023 8:34 AM GMT
मौसम अपडेट: गरज-चमक के साथ जारी रहेगी बारिश, मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां
x

हर खास-ओ-आम की नजर मानसून के रुख पर है। हर कोई यह जानना चाहता है कि कल मौसम कैसा रहेगा। मौसम वैज्ञानिक भी लगातार मानसून की प्रगति पर नजर रख रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि 13 जुलाई तक मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बहुत तेजी से सक्रिय हैं, जिससे अच्छी बारिश हो रही है। फिलहाल यही स्थिति रहेगी.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बरेली में 40.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। मेरठ में 23, लखनऊ में 23.4, गोरखपुर में 28.3, मुरादाबाद में 15.2 और चुर्क में 13.8 मिमी बारिश हुई. राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गयी. हालांकि, वाराणसी, बांदा, झांसी, नजीबाबाद समेत कई इलाकों में बारिश दर्ज नहीं की गई।

लखनऊ में कहीं-कहीं झमाझम बारिश

लखनऊ शहर में सोमवार को आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई, जबकि कुछ इलाके ऐसे भी रहे, जहां सिर्फ बूंदाबांदी या छिटपुट बारिश ही हुई. लखनऊ में 23.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

सोमवार की सुबह से ही बादल छाये रहे. दोपहर में कुछ देर के लिए तेज धूप निकली, लेकिन बादलों के आगे टिक नहीं सकी। इस बीच दोपहर में एयरपोर्ट पर आधे घंटे तक बारिश हुई। शाम को झमाझम बारिश हुई। जबकि हजरतगंज, राजाजीपुरम में कहीं-कहीं या थोड़ी देर के लिए बारिश हुई। उमस का असर रहा।

उत्तर पूर्वी राजस्थान में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण मॉनसून एक्सप्रेस की गति काफी तेज है. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मंगलवार को भी यही रफ्तार जारी रहने की संभावना है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story