Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

मानसून आया तो बदला मौसम-हो रही झमाझम

Trinath Mishra
24 Jun 2023 11:15 AM GMT
मानसून आया तो  बदला मौसम-हो रही झमाझम
x

Weather Today In UP: भीषण गर्मी और उमस के बीच यपी में मौसम को लेकर अच्छी खबर हैं. आज 24 जून से प्रदेश में पश्चिम बंगाल की ओर से आ रही पुरवा हवाओं की एंट्री के साथ ही मानसून की एंट्री होने जा रही है. जिससे लोगों को राहत मिलेगी. शनिवार से रविवार तक प्रदेश भर में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है. बारिश का ये सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. यूपी में 27 जून तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के मुताबिक चक्रवाती तूफान बिपर्जय की वजह से प्रदेश के मध्यवर्ती हिस्सों में एवं तराई क्षेत्रों में बंगला की खाड़ी से आ रही मानसूनी पुरवा हवाओं ने अब पश्चिमी बिहार से होते हुए यूपी में प्रवेश कर लिया है. जिसके चलते शुक्रवार को भी पिछले 24 घंटे में बिजली की चमक के साथ हल्की और मध्यम वर्षा दर्ज की गई है. वहीं सबसे ज्यादा बारिश सोनभद्र में 34.6 मिमी दर्ज की गई. बारिश का ये सिलसिला आज भी जारी रहेगा.

कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 24 जून से प्रदेश के कई हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. आज सुबह से ही कई जगहों पर बादल छाए हुए हैं. इस दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात हो सकती है. हालांकि 25 और 26 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लगभग तमाम हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. 24 से 26 जून के दौरान कहीं-कहीं बहुत अधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 27 जून तक प्रदेश में बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है. इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी.

इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक आज कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बरेली, बस्ती, बिजनौर, चंदौली, देवरिया, इटावा, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हमीरपुर, जालौन,फिरोजाबाद, इटावा, मऊ, झांसी, कानपुर, कुशीनगर , लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, मैनपुरी, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संत कबीर नगर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, शामली, सिद्दार्थनगर, सीतापुर सोनभद्र, श्रावस्ती और आसपास के इलाकों में गरज के साथ आकाशीय बिजली और भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story