Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

क्यों डिलीट किया मोबाइल डेटा? इन सवालों से पाकिस्तान की सीमा हैदर घबरा गईं और लगातार अपना बयान बदलने लगीं

Abhay updhyay
19 July 2023 7:10 AM GMT
क्यों डिलीट किया मोबाइल डेटा? इन सवालों से पाकिस्तान की सीमा हैदर घबरा गईं और लगातार अपना बयान बदलने लगीं
x

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के पास केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के सवालों का जवाब नहीं है. एटीएस के साथ ही आईबी और रॉ के अधिकारी भी सीमा से पूछताछ कर रहे हैं. सीमा के दावों की खुल रही पोल. वह अपने बयान बदलती रहती हैपाकिस्तानी महिला सीमा हैदर और ग्रेटर नोएडा के सचिन मीना की लव स्टोरी इन दिनों सुर्खियों में है। दोनों की मुलाकात पबजी खेलते समय हुई थी, ये मुलाकात कुछ ही दिनों में प्यार में बदल गई. कोरोना काल में वीडियो कॉलिंग से नजदीकियां बढ़ीं. प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि सीमा हैदर इसी साल 13 मई को दुबई और फिर नेपाल होते हुए ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा गांव पहुंच गईं. वह अपने चार बच्चों को भी अपने साथ ले आई।पुलिस को मामले की जानकारी मिलते ही सीमा अपने चार बच्चों और सचिन के साथ भाग गई। हालांकि पुलिस ने 4 जुलाई को सीमा हैदर को सचिन और उसके पिता नेत्रपाल के साथ हरियाणा के बल्लभगढ़ से गिरफ्तार कर लिया. हालांकि, कोर्ट ने 7 जुलाई को शर्तों के साथ जमानत दे दी थी. छूटने के बाद सीमा अपने प्रेमी सचिन के साथ उसके घर पर रह रही थी। मामले में यूपी एटीएस और अन्य जांच एजेंसियां सतर्क हुईं तो सीमा और अन्य लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगीं।

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के सवालों में बुरी तरह फंसती जा रही है। एटीएस ने सीमा हैदर, सचिन मीना और सचिन के पिता नेत्रपाल से सोमवार को नौ घंटे तक पूछताछ की। अगले दिन मंगलवार को फिर एटीएस ने सीमा हैदर, सचिन मीना और सचिन के पिता नेत्रपाल से पूछताछ की।पूछताछ में सीमा हैदर द्वारा पाकिस्तान से दुबई जाने और फिर नेपाल के रास्ते भारत आने के दावों की पोल खुलती जा रही है. एटीएस की पूछताछ के बाद मंगलवार को बॉर्डर पर आईबी और रॉ के अधिकारियों ने उससे पाकिस्तानी सेना में तैनात उसके परिवार के सदस्यों के बारे में सवाल पूछे तो वह घबरा गई और बार-बार अपना बयान बदलने लगी.

मोबाइल डेटा नष्ट होने के भी सबूत मिले

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर को नोएडा के रबूपुरा गांव तक पहुंचने में किसने मदद की, इस बारे में सीमा सही जवाब नहीं दे रही है। इस बात के भी सबूत मिले हैं कि सीमा हैदर के पास मिला मोबाइल डेटा नष्ट कर दिया गया था, जिसके बाद उसे वापस लाने की कोशिश की जा रही है. वहीं, सीमा हैदर के दो पासपोर्ट को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं.

एक सोची समझी साजिश के तहत भारत की सीमा पर आ गए

सीमा के पासपोर्ट में से एक में उसकी जन्मतिथि के अनुसार, वह 21 साल की है, जो अधिकारियों के लिए आश्चर्य की बात है। आशंका जताई जा रही है कि सीमा हैदर किसी सोची-समझी साजिश के तहत भारत आई है.सूत्रों का कहना है कि सीमा हैदर से पूछताछ के आधार पर नेपाल सीमा पर तैनात उन सुरक्षाकर्मियों से भी पूछताछ की गई है, जिन्होंने सीमा को बिना वैध दस्तावेजों के भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी थी. आपको बता दें कि नोएडा पुलिस कमिश्नरेट ने सीमा हैदर की जांच के लिए एटीएस से मदद मांगी थी.एटीएस के वरिष्ठ अधिकारी पिछले दो दिनों से नोएडा जाकर सीमा हैदर, उनके पति सचिन मीना और ससुर से पूछताछ कर रहे हैं। मंगलवार को केंद्रीय एजेंसियों ने सीमा हैदर से पूछताछ की कमान अपने हाथ में ले ली है.फिलहाल सीमा हैदर से पूछताछ को लेकर एटीएस के अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है. डीजीपी मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस प्रकरण में सामने आये तथ्यों की जानकारी सीधे गृह मंत्रालय को दी जा रही है.

काफी दिनों से भारत आने की कोशिश कर रहा था

जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि सीमा हैदर काफी दिनों से भारत आने की कोशिश कर रही थी. उसके सोशल मीडिया अकाउंट को स्कैन करने पर पता चला है कि वह ज्यादातर एनसीआर इलाके में रहने वाले युवाओं के संपर्क में रहती थी.वहीं, आईबी अधिकारी अपने संपर्कों के जरिए सीमा और सचिन के पहली बार काठमांडू में मिलने और बाद में दुबई से नेपाल आकर काठमांडू में रहने के बारे में जांच कर रहे हैं.वहीं, दुबई में आव्रजन अधिकारियों से भी संपर्क किया जा रहा है ताकि पता लगाया जा सके कि पाकिस्तान से दुबई और फिर नेपाल आने के लिए उसने किस पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था।

सीमा हैदर कौन है?

सीमा हैदर एक पाकिस्तानी महिला हैं जो सिंध प्रांत की निवासी हैं। 27 वर्षीय सीमा का पूरा नाम सीमा गुलाम हैदर है. खबरों के मुताबिक, सीमा पहली शादी के बाद पति गुलाम हैदर के साथ कराची में रह रही थीं। उनका दावा है कि उनके पति ने उन्हें फोन पर तलाक दे दिया और अब वह संपर्क में नहीं हैं। सीमा के पूर्व पति गुलाम हैदर सउदी अरब में काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीमा ने इस साल की शुरुआत में नेपाल के काठमांडू में सचिन से शादी की और हिंदू धर्म अपना लिया।

Next Story