Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

धर्मांतरण पर योगी सरकार सख्त, अब होगा ये काम

Trinath Mishra
17 Jun 2023 1:01 PM GMT
धर्मांतरण पर योगी सरकार सख्त, अब होगा ये काम
x

लखनऊ संवाददाता। हर दिन ‘लव जिहाद’ या धर्मांतरण को लेकर खबरें सामने आती रहती हैं. कुछ लोग इसे सिरे से खारिज करते हैं तो कुछ लोग इसकी असलियत को स्वीकार करते हैं. योगी सरकार यूपी में धर्मांतरण कानून भी लेकर आई थी, तो वहीं कर्नाटक की कांग्रेस पूर्व की भाजपा सरकार द्वारा राज्य में लाए गए धर्मांतरण कानून को रद्द करने जा रही है. इसको लेकर भी भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हैं. मगर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस मामले को लेकर काफी सख्त है. अब योगी सरकार ने धर्मांतरण और लव जिहाद के मामले में हुई गिरफ्तारियों और केसों के आंकड़े जारी किए हैं.

दरअसल ताजा आंकड़े कुछ इसी तरफ इशारा कर रहे हैं कि योगी सरकार लगातार इस मुद्दे पर सख्त बनी हुई है. आपको बता दें कि साल 2021 से लेकर 30 अप्रैल 2023 तक उत्तर प्रदेश में लव जिहाद-धर्मांतरण के 427 मामले दर्ज किए गए. मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें करीब 185 मामले ऐसे थे जिसमें पीड़ित ने कोर्ट के सामने जबरन धर्म बदलवाने की बात कबूली है. योगी सरकार के धर्मांतरण कानून के तहत अब तक राज्य में 833 से ज्यादा गिरफ्तारियां हुई हैं.

दरअसल योगी सरकार धर्मांतरण को लेकर काफी सख्त बनी हुई है. प्रदेश में नाबालिगों के धर्मांतरण के मामले में अब तक करीब 65 केस दर्ज किए गए हैं. यूपी के बरेली जिले में धर्मांतरण के सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं.

यूपी पुलिस ने दिव्यांग बच्चों के धर्मांतरण कराने वाले रैकेट का भी खुलासा किया है. तो वहीं इस केस में पीड़िताओं की सुनवाई भी फौरन की जा रही है.

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story