Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand: प्रदेशभर में आज से चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, इन जगहों पर बादल फटने से मची तबाही, तस्वीरें

Abhay updhyay
22 July 2023 10:45 AM GMT
Uttarakhand: प्रदेशभर में आज से चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, इन जगहों पर बादल फटने से मची तबाही, तस्वीरें
x

शनिवार से अगले चार दिनों तक राज्य भर में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए चार दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 22 से 25 जुलाई तक गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन से सड़कें अवरुद्ध हो सकती हैं।उत्तराखंड में पौडी के थलीसैण और उत्तरकाशी के पुरोला में बादल फटने से भारी तबाही हुई है. थलीसैंण-पीठसैंण-बुंगीधार मोटर मार्ग पर बगवाड़ी गांव के पास पुल के एक हिस्से का पुश्ता क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसके कारण चौथान पट्टी के पांच से अधिक गांवों का आवागमन ठप हो गया है. जबकि बेल्ट के 80 गांवों का आवागमन प्रभावित हुआ है।पट्टी के ग्रामीणों को भीड़ा-जसपुर-उफरैंखाल मोटर मार्ग पर 30 किमी की अतिरिक्त यात्रा करनी पड़ेगी। इस आपदा के कारण पट्टी के रौली गांव के एक ग्रामीण की गौशाला बह गई है. जिसमें 10 बकरी और दो बैल गायब हैं. साथ ही रौली और बगवाड़ी गांव के ग्रामीणों के खेत बह गए हैं.

उधर, उत्तरकाशी में देर रात भारी बारिश और बादल फटने के कारण पुरोला, बड़कोट और डुंडा तहसीलों में कई स्थानों पर हुए भूस्खलन से प्रभावित लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इसके साथ ही भूस्खलन से बंद सड़कों को खोलने और बिजली, पानी की आपूर्ति बहाल करने के लिए तत्काल प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। बंद सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर खोलने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सुबह से ही विभिन्न विभागों की जेसीबी और अन्य मशीनरी जुटी हुई हैं। रात करीब ढाई बजे हुई इन घटनाओं की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला, उप जिलाधिकारी पुरोला और उप जिलाधिकारी बड़कोट तत्काल संबंधित विभागों के कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया.

एक पर्यटक स्थल की कुछ कुटियाएँ क्षतिग्रस्त हो गई हैं और बड़कोट तहसील के अंतर्गत गंगनानी में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर में भी मलबा घुस गया है। पुरोला के छारा ब्लॉक में बादल फटने से भूस्खलन भी हुआ है. कुछ घरों और दुकानों में मिट्टी का कटाव और मलबा घुस गया। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक टीम और एसडीआरएफ के जवान तुरंत देर रात मौके पर पहुंचे और प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.छड़ा खड्ड में बादल फटने से नगर पंचायत पुरोला के वार्ड संख्या 3 व 4 में कुछ भवन, वाहन, सड़कें आदि क्षतिग्रस्त हो गयी हैं, विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सुरक्षा को देखते हुए जिलाधिकारी ने विकासखंड पुरोला के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है. उधर, गंगनानी में सड़क पर मलबा आने से सड़क बंद हो गई है।

  • यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 07 जगहों पर बाधित है, उन जगहों पर मशीनरी तैनात है। सड़क को सुचारू करने की प्रक्रिया चल रही है.
  • उपतहसील धोंतारी के अंतर्गत धोंतारी से आए भूस्खलन और मलबे के कारण 7-8 आवासीय घरों में मलबा घुस गया।
  • प्राइवेट हेल्थ सेंटर की दीवार क्षतिग्रस्त। नायब तहसीलदार राजस्व टीम, उप जिलाधिकारी डुण्डा मौके पर उपस्थित।
  • तहसील बड़कोट के अंतर्गत गंगनानी में राष्ट्रीय राजमार्ग के 30 मीटर हिस्से में मलबा आने से कुछ व्यवसायिक होटल, 01 आश्रम और करीब 7-8 खड़ी गाड़ियाँ मलबे में फंस गईं।
  • तहसील पुरोला के अंतर्गत छड़ा खड्ड में कटवा से कुछ आवासीय भवन खतरे की जद में आ गए हैं।
Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story