Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

मदमहेश्वर में फंसे 52 श्रद्धालुओं को ‘रोप रिवर क्रासिंग मेथड’ के प्रयोग से बचाया

Sakshi Chauhan
16 Aug 2023 10:36 AM GMT
मदमहेश्वर में फंसे 52 श्रद्धालुओं को ‘रोप रिवर क्रासिंग मेथड’ के प्रयोग से बचाया
x

उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते भूस्खलन की खबरे सामने आ रही है अब उत्तराखंड के मदमहेश्वर मंदिर में भारी बारिश में पुल खंडित होने के कारण मंगलवार को 52 भक्तगण फंस गए। फंसे हुए 52 श्रद्धालुओं को मंगलवार को SDRF ने एक अभियान चलाकर सुरक्षित निकाल लिया जबकि अन्य को निकालने का कार्य अभी भी जारी है. भूस्खलन तथा नदी में बहने की घटनाओं में लापता तीन और व्यक्तियों के शव बरामद किए गए हैं. पुलिस ने बताया कि सोमवार सुबह अधिक वर्षा के कारण 11,473 फीट की उंचाई पर मौजूद मदमहेश्वर पैदल पथ पर राशि गौंडार पुल टूटने तथा वहां पहुंचने वाले मार्ग का एक हिस्सा खंडित होने से वहां 100-150 श्रद्धालु फंस गए थे.

सूचना मिलने पर SDRF ने मौके पर पहुंच कर बचाव मिशन शुरू किया और ‘रोप रिवर क्रासिंग मेथड’ का प्रयोग कर शाम तक वहां फंसे 52 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया . अभियान दल का नेतृत्व कर रहे लक्ष्मण सिंह रावत ने बताया कि बचाव दल द्वारा अत्यंत भयंकर हालत में घटनास्थल पर पहुंच कर वहां फंसे लोगों को सुरक्षित निकालना एक चुनौतीपूर्ण और मुश्किल भरा कार्य था क्योंकि वहां पर पहुंचने वाला 200 मीटर मार्ग खंडित हो चुका था और नदी का जलस्तर बढ़ा होने के कारण उसे पार करना भी संभव नहीं था.

52 से ज्यादा श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकाला गया

चार-पांच घंटे कि सूझबूझ का प्रयोग करते मुश्किल प्रयास के बाद 52 से ज्यादा श्रद्धालुओं को निकाल लिया गया. अन्य लोगों को निकालने का कार्य अभी भी जारी है. पंचकेदार में से एक माने जाने वाले मदमहेश्वर मंदिर के बारे में यह मान्यता है कि यहां पांडवों ने यहाँ तपस्या की थी.

बारिश से जगह-जगह भूस्खलन

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन के बाद मलबे में दबे लोगों की तलाश और बचाव का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा और गौरीकुंड एवं मोहनचट्टी से दो और शव बरामद किए गए. अलग अलग जगह के घटनाओं में 21 व्यक्ति अभी लापता हैं जिनकी तलाश जारी है . रूद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि 4अगस्त को गौरीकुंड हादसे में लापता एक और व्यक्ति का शव बरामद कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि मुनकटिया के पास नदी के किनारे से बरामद हुआ शव एक लड़की का है जिसकी पहचान की कोशिश की जा रही है.

Next Story