Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड में सभी मंदिरों का होगा विकास

Sakshi Chauhan
2 Sep 2023 12:22 PM GMT
उत्तराखंड में सभी मंदिरों का होगा विकास
x

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के कल अनेक मंदिरों के सुशोभिकरण एवं विशालता के लिए 6 करोड़ रुपये से अधिक मंजूर किए हैं। इसमें चमोली जिले के देवाल ब्लॉक में नंदादेवी राजजात स्थल पंचायती चौक वाण के लिए सुशोभिकरण और विशालता के लिए 1 करोड़ रुपये और डीडीहाट के ग्राम बारमौ में श्री खण्डेनाथ स्वामी मंदिर के प्रांगण में शिवलिंग की स्थापना के लिए 56.80 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।

सीएम ने अल्मोड़ा के देवी मंदिर एवं जौरासी देवी मंदिर के सुशोभिकरण के लिए 1 करोड़, विधानसभा क्षेत्र खटीमा के तहत ग्राम देवरी बाबा दरिया नाथ प्रांगण में बहुउद्देशीय भवन निर्माण के लिए 84.43 लाख रुपये, विधानसभा क्षेत्र चंपावत के सप्तेश्वर महादेव मंदिर स्थल के सौन्दर्यीकरण एवं स्नान घाट के निर्माण के लिए 93.38 लाख रुपये, उत्तरकाशी के विधानसभा पुरोला के तहत विकासखंड मोरी के ग्राम पंचायत सरास में जागा माता मंदिर के पास सौन्दर्यीकरण एवं सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के लिए 91.11 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।


आउटलेट के निर्माण के लिए 8.66 लाख की आर्थिक मंजूरी मिली


गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल में एक-एक नशामुक्ति केंद्र की स्थापना के लिए भी इस वित्तीय वर्ष के लिए 57 लाख रुपये की मंजूरी प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र पिथौरागढ़ में पतों से नगनीधुरा एवं मिलम से मिलम ग्लेशियर तक ट्रैकिंग रूट के लिए 80.46 लाख की धनराशि स्वीकृत की है। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र चंपावत में ‘‘बनबसा-टनकपुर-चंपावत-घाट तक राष्ट्रीय राजमार्ग में सात स्थानों में हिलांस आउटलेट के निर्माण के लिए 8.66 लाख की वित्तीय मंजूरी दी गई है।


वहीं विधानसभा क्षेत्र अल्मोड़ा में मुंशी हरि प्रसाद टम्टा धर्मशाला और क्राफ्ट म्यूजियम के निर्माण के लिए 69.82 लाख रुपये मंजूर किए हैं। मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग में जनहित योजनाओं पशुगणना, टीकाकरण एवं राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान आदि कार्यों में सहयोग करने वाले कार्मिकों को पर्वतीय एवं मैदानी क्षेत्रों में तय मानक को दोगुना पर्वतीय क्षेत्रों में सौ रुपये और मैदानी क्षेत्रों में 80 रुपये किए जाने की मंजूरी दी है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story