Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Almora News: स्कूल जा रही छात्रा सुयाल नदी में डूबी, लोगों ने बचाया

Abhay updhyay
27 July 2023 8:35 AM GMT
Almora News: स्कूल जा रही छात्रा सुयाल नदी में डूबी, लोगों ने बचाया
x

धौलछीना(अल्मोड़ा). भले ही आपदा में लोगों को राहत पहुंचाने के दावे किये जा रहे हों, लेकिन आपदा के दौरान सरकारी मशीनरी की लापरवाही और अनदेखी आम जनता के साथ-साथ छात्रों पर भी भारी पड़ रही है. ऐसा ही एक मामला विकासखंड भैंसियाछाना के ध्यान गांव में सामने आया है। यहां सुयाल नदी में 13 साल बाद भी पुल नहीं बन पाया है। बुधवार को स्कूल जाते समय सुयाल नदी पार करते समय एक छात्रा नदी में गिर गई, गनीमत यह रही कि आसपास के ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए उसे नदी से बाहर निकाला और इलाज के लिए पीएचसी बाड़ेछीना ले गए। अब उनकी हालत खतरे से बाहर बतायी जा रही है.लमगड़ा विकास खंड के थाना मटैना गांव की कक्षा नौ की छात्रा ममता पुत्री शंकर राम भैंसियाछाना विकास खंड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ध्यानी के लिए निकली। लेकिन पुल न होने के कारण सुयाल नदी को पत्थरों के बीच से पार करते समय उसका पैर फिसल गया और वह नदी में गिरकर बहने लगी।लड़की की सहेलियों ने मदद के लिए शोर मचाया तो आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। उन्होंने उफनती नदी में छलांग लगाकर किसी तरह उसे बाहर निकाला और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाड़ेछीना ले गए। उपचार के बाद चिकित्सक ने छात्र को घर भेज दिया इस घटना के बाद ग्रामीणों में गुस्सा है. उनका कहना है कि कई बार पुल बनाने की मांग की गई लेकिन उन्हें केवल आश्वासन ही मिला। वहीं इस पूरे मामले ने सरकारी सिस्टम के खोखले दावों की पोल खोलने के साथ ही आपदा से बचाव और सुरक्षा के दावों को भी झूठा साबित कर दिया है.

शिक्षक, अभिभावक चिंतित लेकिन विभाग बना लापरवाह

भैंसियाछाना (अल्मोड़ा)। भैंसियाछाना और लमगड़ा विकासखंड को जोड़ने वाले धान्या गांव के पास बहने वाली सुयाल नदी में बना पुल वर्ष 2010 की आपदा में बह गया था, जो अब तक नहीं बन सका है। क्षेत्र के लोगों ने कई बार पुल निर्माण की मांग की। लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई, जिसका खामियाजा दोनों विकास खंडों के 40 गांवों की तीन हजार से ज्यादा की आबादी भुगतने को मजबूर है। आलम यह है कि प्रतिदिन 30 से अधिक छात्र-छात्राएं जान जोखिम में डालकर नदी में पड़े पत्थरों व बोल्डरों के सहारे नदी पार कर रहे हैं और सरकारी तंत्र किसी बड़े हादसे के इंतजार में है.धन्या के ग्राम प्रधान हरीश सिंह ने बताया कि सुयाल नदी पर पुल निर्माण के लिए 13 साल से जिले के आला अधिकारियों से गुहार लगाई गई, जिस पर अब तक सुनवाई नहीं हुई. हर बीडीसी बैठक में यह मामला उठता रहा है। लेकिन नतीजा शून्य रहा. आलम यह है कि अब तक यहां कई जानवर नदी में डूबकर काल के गाल में समा चुके हैं.सरकारी तंत्र की इस उपेक्षा के कारण दोनों विकास खंडों के लोगों को जान जोखिम में डालकर नदी पार करना नियति बन गई है। आपदा के दौरान जब नदी उफान पर आती है तो परेशानी बढ़ जाती है। इसके बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कई-कई दिनों तक छात्र स्कूल नहीं पहुंचते हैं

भैंसके लिए छत। प्रधान हरीश सिंह ने बताया कि बरसात के दौरान नदी का जलस्तर बढ़ने से छात्र-छात्राएं कई दिनों तक स्कूल नहीं जा पाते हैं। ये सिलसिला हर साल चलता है. कई बार माता-पिता बच्चों को नदी पार करवाते हैं, तब जाकर वे स्कूल पहुंचते हैं। वहीं, शिक्षक कैलाश डोलिया ने बताया कि बारिश में उफनती नदी को पार करना जोखिम भरा होता है. ऐसे में छात्रों को नदी पार नहीं करने को कहा गया है.संबंधित विभाग को यह बताने का निर्देश दिया गया है कि सुयाल नदी पर पुल का निर्माण क्यों नहीं किया गया। लोनिवि और जिला पंचायत को संयुक्त रूप से निरीक्षण कर पुल निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं। जल्द ही पुल का निर्माण कराने का प्रयास किया जाएगा। फिलहाल इस संबंध में मुझे कोई शिकायत नहीं मिली है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story