Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Atal Utkrist Shikshak: अब ऑनलाइन भी पढ़ाने को मिली छूट

Trinath Mishra
24 Jun 2023 11:27 AM GMT
Atal Utkrist Shikshak: अब ऑनलाइन भी पढ़ाने को मिली छूट
x
शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी की ओर से इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है...

Atal Utkrist Shikshak: प्रदेश के 155 अटल उत्कृष्ट स्कूलों के शिक्षकों एवं छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। शिक्षक अब ऑनलाइन भी पढ़ाएंगे। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी की ओर से इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है।

निर्देश में कहा गया कि शिक्षक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पढ़ा सकेंगे। प्रदेश के अटल उत्कृष्ट स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं। इन स्कूलों का इस साल 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम खराब रहने पर इन स्कूलों के शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई। जिसके बाद से इन स्कूलों के शिक्षक स्कूलों में आकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं, लेकिन कुछ स्कूलों में बहुत कम छात्र पहुंच रहे हैं।

विभाग की ओर से अब निर्णय लिया गया कि छात्रों को ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। शिक्षा महानिदेशक ने कहा, स्कूलों में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से पढ़ाई होगी। जिन स्कूलों का रिजल्ट ठीक रहेगा, उन स्कूलों के शिक्षकों को गर्मियों के अवकाश के बदले उपार्जित अवकाश दिया जाएगा।

ये है मामला

सरकार बेहतर रिजल्ट की उम्मीद में अटल उत्कृष्ट स्कूलों में दुर्गम से शिक्षकों को उतारकर सुगम स्कूलों में ले आई थी। प्रदेशभर में स्क्रीनिंग परीक्षा से इन शिक्षकों का चयन कर इनकी इन स्कूलों में तैनाती की गई थी, इसके बावजूद नतीजा यह रहा कि 12वीं में इन स्कूलों के आधे छात्र फेल हो गए।

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story