Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

फूलों से सजा बाबा केदारनाथ धाम ,तीर्थयात्रियों के लिए किए इस बार कुछ बदलाव

Sonali Chauhan
9 May 2024 7:48 AM GMT
फूलों से सजा बाबा केदारनाथ धाम ,तीर्थयात्रियों के लिए किए इस बार कुछ बदलाव
x


देहरादून। चारधाम यात्रा शुरू होने में कुछ घंटे बचे हैं। केदारनाथ -बद्रीनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा, “कपाट खुलने की तैयारियां जोरों शोरो से चल रही हैं और मंदिर को तरह-तरह के फूलों से सजाया गया है।

इस बीच तीर्थयात्रियों से अपील की गई है कि वे भक्तिभाव से दर्शन करने आएं और सोशल मीडिया की रील बनाने से बचें। मंदिर समिति भविष्य में मोबाइल को प्रतिबंधित करने पर भी विचार कर रही है। मंदिर समिति ने कहा कि चारधाम यात्रा में उन्होंने दर्शन की व्यवस्था पूरी कर ली है। केदारनाथ धाम में आस्था पथ से लेकर मंदिर तक रेलिंग बनाई गई है। बदरीनाथ धाम में भी व्यवस्था में बदलाव किए गए है। ताकि तीर्थयात्रीयों को किसी परेशानी से सुझना न हो। उन्होंने ये भी बताया कि सरकार ने फिलहाल 25 मई तक सभी राज्यों वीवीआईपी को दर्शन के लिए न आने का अनुरोध किया है। वहीं, मंदिर समिति ने भी सभी कर्मचारियों, अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि वे वीआईपी के साथ तस्वीरें लेने, मालाएं पहनाने से दूर रहें। इससे दर्शन के दौरान अव्यवस्था नहीं होगी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार यात्रा को लेकर समीक्षा कर रहे हैं। वहीं,मंदिर समिति की टीमें भी पहले से ही तैनात हो गई हैं। उन्होंने सभी तीर्थयात्रियों से अपील की है कि वह दोनों धाम में व्यवस्थाएं बनाने में सहयोग करें। सोशल मीडिया के लिए रील बनाने से बचें। भक्तिभाव से दर्शन करने आएं।

साथ ही अब तीर्थयात्री अपना सामान लॉकर में रख सकेंगे।

Next Story