Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

बदरीनाथ हाईवे: मैठाणा में नहीं थम रहा भू-धंसाव, सिकुड़ रही अलकनंदा, हाईवे की ओर बहाव से बढ़ा खतरा

Abhay updhyay
2 Sep 2023 1:08 PM GMT
बदरीनाथ हाईवे: मैठाणा में नहीं थम रहा भू-धंसाव, सिकुड़ रही अलकनंदा, हाईवे की ओर बहाव से बढ़ा खतरा
x

बद्रीनाथ हाईवे पर मैठाणा में भूस्खलन नहीं हो रहा है. यहां लगातार हाईवे अलकंडा की ओर धंस रहा है जिससे अलकंडा की चौड़ाई कम होती जा रही है। आरजी बिल्डवेल एवं मैककैफेरी कंपनी द्वारा हाईवे संरचना स्थल पर मिट्टी भराई की जा रही है, लेकिन हाईवे पर लगातार चलने वाले वाहनों की रेंज से नीचे संरचना का निर्माण किया जा रहा है।

अब अलकांदा का तट भी हाईवे की ओर बढ़ रहा है जिससे खतरा बढ़ता जा रहा है. मैठाणा में करीब 150 मीटर हिस्से में भूस्खलन हो रहा है. यहां सामुदायिक छुट्टियों के कारण भी मुश्किल हो रही है. आरजी बिल्डर्स कंपनी के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया था और इसकी क्षमता पूरी कर ली थी लेकिन अभी भी नेटवर्क को सुचारू बनाए रखने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अलकनंदा की चौड़ाई कम हो रही है

हाईवे को सुचारु बनाने के लिए धंसाउ स्थल पर लगातार मिट्टी भरी जा रही है, लेकिन धंसाउ अलकंदा की ओर से यहां अलकनंदा मंदिर रखा जा रहा है। अब अलकंद की चौड़ाई कम हो रही है।

उधर, एनएचसीएल के उपमहाप्रबंधक शैलेत कुमार ने कहा कि मैथाना में मिट्टी भराई का कार्य शुरू हो गया है। धनसाव नदी की तरफ बढ़ रहे हैं. यहां फोकस ओहियो राजमार्गों को बनाए रखने पर है। बिल्डएड कंपनी द्वारा क्षेत्र को बंद करने की योजना तैयार की गई है। बैल के बाद यहां सुधार कार्य शुरू किया जाएगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story