Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा 2023: बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रुकी, बद्रीनाथ हाईवे पर लगातार गिर रहे पत्थर

Abhay updhyay
30 Jun 2023 10:00 AM GMT
चारधाम यात्रा 2023: बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रुकी, बद्रीनाथ हाईवे पर लगातार गिर रहे पत्थर
x


केदारनाथ धाम और आसपास के इलाकों में बारिश के कारण रुकी यात्रा फिर से शुरू हो गई. केदारनाथ धाम और पैदल मार्ग पर बारिश कम होने के बाद सोनप्रयाग से यात्रियों को छोड़ा गया।

इससे पहले सुबह 10 बजे भारी बारिश के कारण करीब 1500 तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रोक दिया गया था, बारिश कम होने के बाद दोपहर करीब 12 बजे सभी तीर्थयात्रियों को फिर से केदारनाथ जाने की अनुमति दे दी गई है.

वहीं, तरसाली के पास अवरोध के कारण केदारनाथ हाईवे सुबह यातायात के लिए खोल दिया गया। सुबह से दस बजे तक 4600 तीर्थयात्री केदारनाथ के लिए रवाना हो चुके थे।

छिनका में बदरीनाथ हाईवे 17 घंटे बाद हुआ सुचारु

छिनका में 17 घंटे से बाधित बदरीनाथ हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए सुचारु हो गया है, लेकिन यहां पहाड़ी से पत्थर गिरना जारी है। हाईवे खोलने का काम रात भर चलता रहा। जिसके बाद शुक्रवार सुबह साढ़े तीन बजे हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से खोल दिया गया है।

पुलिस प्रशासन ने पहले पिलकोटी और बिरही की ओर फंसे यात्रा वाहनों को गंतव्य की ओर रवाना किया, बाद में फंसे वाहनों को चमोली की ओर भेजा गया। राजमार्ग खुलने से तीर्थयात्रियों, स्थानीय लोगों और सेना के जवानों ने राहत की सांस ली।

हाईवे खुलने से वाहनों की आवाजाही वन-वे की जा रही है। भूस्खलन जोन में पत्थर गिरने से भी परेशानी हो रही है। पुलिस सुबह से ही फंसे वाहनों की आवाजाही पर नजर रख रही है। बार-बार यातायात रोके जाने से हाईवे पर दोनों तरफ जाम लग गया।

बदरीनाथ हाईवे छिनका में गुरुवार सुबह 9.49 बजे पहाड़ी से भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया। यहां भारी मात्रा में जमा मलबा हटाने के लिए एनएचआईडीसीएल की ओर से तीन मशीनें लगाई गईं।

देर शाम तक हाईवे ठीक न होने के कारण चमोली जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए पीपलकोटी, बिरही और चमोली कोठियालसैंण में रहने और खाने की व्यवस्था की। पीपलकोटी की ओर से फंसे 100 से अधिक छोटे वाहनों को सैंजी लग्गा बेमरू मोटर मार्ग से डायवर्ट किया गया।

अगले चार दिनों तक उत्तराखंड में ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों तक ज्यादातर इलाकों में बादल छाए रहने की उम्मीद है. कुछ स्थानों पर तीव्र बौछारें और भारी बारिश भी हो सकती है. अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और देहरादून समेत अधिकांश मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, टेहरी, पौडी, चमोली और पिथौरागढ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story