Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

देहरादून: राजधानीवासियों को एक फोन कॉल पर मिलेंगी ये सुविधाएं, सीएम धामी ने योजना को दिखाई हरी झंडी

Abhay updhyay
8 July 2023 1:13 PM GMT
देहरादून: राजधानीवासियों को एक फोन कॉल पर मिलेंगी ये सुविधाएं, सीएम धामी ने योजना को दिखाई हरी झंडी
x

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि आम लोगों को उनके घर पर ही नागरिक सेवाओं का लाभ मिले. Apni Sarkar पोर्टल पर अब तक 575 सेवाएँ ऑनलाइन उपलब्ध करायी जा रही हैं। जल्द ही यह सेवा प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजधानी देहरादून में सीएम कैम्प कार्यालय परिसर से 'अपनी सरकार' नागरिक सेवाएं आपके द्वार योजना को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस योजना के तहत देहरादून के नागरिकों को एक फोन कॉल पर अपने घर पर ही अपनी सरकार पोर्टल की नागरिक सेवाएं उपलब्ध होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन सेवा केन्द्र के माध्यम से नागरिकों को उनके घर पर जाकर सेवाएँ उपलब्ध कराना प्रारम्भ कर दिया गया है। यह सेवा जल्द ही प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि आम लोगों को उनके घर पर ही नागरिक सेवाओं का लाभ मिले. Apni Sarkar Portal पर अब तक 575 सेवाएँ ऑनलाइन उपलब्ध करायी जा रही हैं।

फिलहाल यह सेवा पायलट रूप में देहरादून शहर के 100 वार्डों में नजदीकी सीएससी सेंटर के संचालकों द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। सूचना प्रौद्योगिकी, सुराज एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत आईटीडीए ने "डोर स्टेप डिलीवरी" के लिए सीएससीएसपीवी को यह जिम्मेदारी सौंपी है।


यह टोल फ्री नंबर है

देहरादून शहर के सीएससी संचालकों को पुलिस वेरिफिकेशन के बाद पहचान पत्र जारी कर दिए गए हैं। नागरिक इस सेवा का लाभ उठाने के लिए टोल फ्री नंबर 18009110007 पर कॉल कर सकते हैं। नागरिकों की सुविधा के अनुसार आवेदन घर पर ही लिया जायेगा एवं संबंधित प्रमाण पत्र/अभिलेख घर पर ही उपलब्ध कराये जायेंगे।

सचिव शैलेश बगौली ने बताया कि इस सेवा की तीन माह की समीक्षा के बाद इस सेवा को पूरे प्रदेश में उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. भविष्य में इस सेवा से दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को विशेष लाभ मिलेगा।

आईटीडीए निदेशक नितिका खंडेलवाल ने बताया कि सीएससी द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार की सेवाओं के अलावा बीमा, शिक्षा, बैंकिंग, पेंशन, डिजीपे, टेली-हेल्थ, टेली-लॉ जैसी व्यावसायिक सेवाएं भी ग्राम स्तर तक नागरिकों को उपलब्ध करायी जा रही है। . .

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story