Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

ईद अल-अजहा 2023: ईद-उल-अजहा आज, कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच पढ़ी गई नमाज; बलिदान के लिए तैयार

Abhay updhyay
29 Jun 2023 6:33 AM GMT
ईद अल-अजहा 2023: ईद-उल-अजहा आज, कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच पढ़ी गई नमाज; बलिदान के लिए तैयार
x


आज कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाया जा रहा है। सुबह से ही ईदगाह और शहर की विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा कर देश की खुशहाली, तरक्की, शांति और भाईचारे के लिए दुआ की जा रही है. युवाओं से लेकर बड़ों तक ने एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी।

चकराता रोड स्थित ईदगाह में ईद की नमाज के लिए सुबह से ही भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। व्यवस्था बनाने के लिए जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गई थी। 8:30 बजे शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने नमाज अदा कराई। उन्होंने कहा कि यह पर्व ईश्वर का प्रतिफल है.

गिले शिकवे मिटाकर गले लगाओ

मोहम्मद अहमद कासमी ने कहा कि ईद पर सारे गिले-शिकवे मिटाकर सभी को दोस्त और अपनों की तरह गले लगाना चाहिए। इस्लाम सुरक्षा और प्रेम का धर्म है, न कि किसी से नफरत करने का। नायब सुन्नी शहर काजी सैयद अशरफ हुसैन कादरी ने अपने भाषण में कहा कि हमें उन लोगों के जीवन में ईद की खुशियां भरनी चाहिए जो गरीब और वंचित हैं।

यहां प्रार्थना की गयी

ईदगाह चकराता रोड, ईदगाह मुस्लिम कॉलोनी, ईदगाह सुभाषनगर, माजरा जामा मस्जिद पलटन बाजार, जामा मस्जिद चंदर नगर मस्जिद सिंघल मंडी, जामा मस्जिद ईसी रोड, जामा मस्जिद अजबपुर, मदरसा कांवली गांव, मदीना मस्जिद कारगी, मदरसा इजहारुल उलूम मोरोंवाला, मदरसा फैज- ए- हिदायत मेहूंवाला माफी, जामा मस्जिद कारगी, जामा मस्जिद मोथरोवाला, मदरसा इमदादुल उलूम किशनपुर, मदरसा अजबपुर कलां, बड़ी मस्जिद मेहूंवाला माफी, जामा मस्जिद भगत सिंह कॉलोनी, जामा मस्जिद राजीव नगर में ईद की नमाज पढ़ी गई।

सुरक्षा के बीच मस्जिदों में नमाज पढ़ी गई

गुरुवार को कोटद्वार और आसपास के इलाकों में मुस्लिम समुदाय ने ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की। गुरुवार सुबह से ही इलाके में मौजूद सभी मस्जिदों में मुस्लिम समुदाय के लोग जुटने शुरू हो गए थे. ईद-उल-अजहा की मुख्य नमाज ग्रास्टनगंज स्थित ईदगाह में पढ़ी गई, जहां मौलाना बदरूल इस्लाम ने नमाज अदा कराई। उन्होंने देश की प्रगति और खुशहाली के लिए आशीर्वाद भी मांगा। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद था.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story