Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

VVIP ड्यूटी से परेशान होकर कार्डियोलॉजिस्ट ने दिया इस्तीफा, एक महिला डॉक्टर ने भी छोड़ी नौकरी

Abhay updhyay
27 Jun 2023 6:38 AM GMT
VVIP ड्यूटी से परेशान होकर कार्डियोलॉजिस्ट ने दिया इस्तीफा, एक महिला डॉक्टर ने भी छोड़ी नौकरी
x


वीआईपी और वीवीआईपी कल्चर का असर न सिर्फ आम आदमी पर पड़ रहा है, बल्कि तमाम अधिकारी और कर्मचारी भी इससे तंग आ चुके हैं। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण सोमवार को दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल यानी दून हॉस्पिटल में देखने को मिला।वर्षों बाद हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अमर उपाध्याय की यहां तैनाती हुई है। लेकिन, वीआईपी और वीवीआईपी ड्यूटी से वह इतने परेशान हो गए कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया। हालांकि, बाद में मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष सयाना ने उनसे बात की और उन्हें मनाया, जिसके बाद वह ड्यूटी पर लौट आए।

हृदय रोग विशेषज्ञ विभाग के एक सीनियर रेजिडेंट पहले ही वीआईपी ड्यूटी के कारण नौकरी छोड़ चुके हैं। एक तो सरकारी अस्पतालों को कार्डियोलॉजिस्ट नहीं मिल रहे हैं और जिन चुनिंदा अस्पतालों में कार्डियोलॉजिस्ट तैनात हैं, वहां वीआईपी-वीवीआईपी ड्यूटी समेत अन्य दबाव हैं।

ऐसे दबाव से परेशान होकर दून अस्पताल में तैनात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. उपाध्याय ने सोमवार को प्राचार्य डॉ. सयाना से मुलाकात की और उन्हें बताया कि वीआईपी-वीवीआईपी ड्यूटी लगाए जाने के कारण इलाज के लिए अस्पताल आने वाले मरीजों को वापस लौटना पड़ता है। जांच रुकी हुई है. दूर-दराज से आने वाले मरीज परेशान होते हैं। उन्होंने कहा कि कैथ लैब चालू होने से यह समस्या और बढ़ेगी.

कोई भी डॉक्टर वीआईपी-वीवीआईपी ड्यूटी के लिए आम मरीज की जान से खिलवाड़ नहीं कर सकता और यह ठीक भी नहीं है। यह भी बताया कि जहां उनकी ड्यूटी लग रही है, वहां रहने का कोई फायदा नहीं है. वहाँ कुछ भी करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। इस संबंध में प्राचार्य ने बताया कि कार्डियोलॉजिस्ट ने इस्तीफा दे दिया है, लेकिन उन्हें समझाया गया है कि इस मामले पर शासन स्तर पर चर्चा की जायेगी. मरीजों को परेशानी नहीं होने दी जायेगी.

चिंतन शिविर में कई डॉक्टरों की भी ड्यूटी लगी

14 से 16 जुलाई तक राज्य में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्तर के स्वास्थ्य चिंतन शिविर में दून मेडिकल कॉलेज से भी बड़ी संख्या में डॉक्टरों को तैनात किया गया है, इससे डॉक्टरों में नाराजगी है. उनका कहना है कि इससे ओपीडी के साथ आईपीडी, ओटी और छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ेगा।

महिला डॉक्टर ने नौकरी छोड़ दी थी

पिछले साल दून अस्पताल में वीआईपी कल्चर से तंग आकर एक महिला डॉक्टर को नौकरी छोड़नी पड़ी थी. उन्हें ओपीडी बीच में ही छोड़कर एक आईएएस अधिकारी की पत्नी के घर चेकअप के लिए जाना पड़ा।

वहां उसका आईएएस अधिकारी की पत्नी से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। जिसके बाद डॉक्टर का तबादला कर दिया गया. हालांकि, मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप पर तबादला रोक दिया गया था, लेकिन बाद में डॉक्टर ने इस्तीफा दे दिया था. ये एपिसोड खूब चर्चा में रहा था.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story