Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

हिमाचल-उत्तराखंड मिलकर करेंगे बात, खर्च की हिस्सेदारी कम करने की मांग

Abhay updhyay
12 July 2023 6:45 AM GMT
हिमाचल-उत्तराखंड मिलकर करेंगे बात, खर्च की हिस्सेदारी कम करने की मांग
x

किसाउ बांध परियोजना पर लगभग 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस परियोजना का लाभ उत्तराखंड और हिमाचल के अलावा दिल्ली, यूपी, राजस्थान और हरियाणा को मिलेगा।टिहरी के बाद एशिया के दूसरे सबसे ऊंचे बांध किसाउ परियोजना के लिए उत्तराखंड और हिमाचल अब मिलकर केंद्र के सामने अपना पक्ष रखेंगे। इसके लिए हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी जल्द ही एक संयुक्त बैठक करेंगे। इसके बाद दोनों राज्य मिलकर केंद्र से खर्च में हिस्सेदारी कम करने की मांग करेंगे.किसाउ बांध परियोजना पर लगभग 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस परियोजना का लाभ उत्तराखंड और हिमाचल के अलावा दिल्ली, यूपी, राजस्थान और हरियाणा को मिलेगा। हिमाचल और उत्तराखंड जैसे छोटे राज्यों की हिस्सेदारी का खर्च उनकी अर्थव्यवस्था के हिसाब से काफी ज्यादा है. ऐसे में अब दोनों राज्य मिलकर चलेंगे.जानकारी के मुताबिक हिमाचल-उत्तराखंड के सीएम मिलकर चर्चा करेंगे और किसी नतीजे पर पहुंचेंगे. इसके बाद वे मिलकर केंद्र सरकार से अपने हिस्से का खर्च कम करने की मांग करेंगे. इसके पीछे मुख्य कारण यह भी बताया जा रहा है कि इस परियोजना से बाकी चार राज्यों को सिंचाई और पेयजल संबंधी लाभ दोनों राज्यों की तुलना में ज्यादा मिलेगा. दोनों राज्यों की सहमति के बाद समझौते पर बात आगे बढ़ेगी।

2008 में राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा प्राप्त हुआ

किसाऊ बांध परियोजना को वर्ष 2008 में सरकार द्वारा राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिया गया था। हाल ही में, परियोजना का हाइड्रोलॉजिकल डेटा, सर्वेक्षण, अतिरिक्त सर्वेक्षण, विस्तृत भू-तकनीकी जांच, नवीनतम भूकंपीय पैरामीटर अध्ययन, संशोधित संरचना के अनुसार तैयार किया गया है परियोजना की संशोधित लागत पर.

कौन सा राज्य कितना पैसा देगा

हरियाणा - 478.85 करोड़

उत्तर प्रदेश- 298.76 करोड़

उत्तराखंड- 38.19 करोड़

राजस्थान- 93.51 करोड़

हिमाचल प्रदेश- 31.58 करोड़

दिल्ली - 60.50 करोड़

किसाउ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा बाँध होगा

किसाउ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध होगा. एशिया का सबसे बड़ा बांध उत्तराखंड में स्थित टिहरी बांध है, जिसकी ऊंचाई 260 मीटर है। किसाउ बांध दो राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा पर बन रहा है. यह बांध उत्तराखंड की मुख्य नदी टोंस नदी पर बनाया जाएगा, जो आगे जाकर यमुना नदी में मिल जाती है। किसाउ बांध 236 मीटर ऊंचा और 680 मीटर लंबा होगा, जिससे करीब 660 मेगावाट बिजली पैदा होगी. बांध के निर्माण से हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा देश की राजधानी दिल्ली को होगा, जिससे वहां पानी की आपूर्ति पूरी की जा सकेगी।

बांध से इतनी संपत्ति डूब जायेगी

प्रोजेक्ट के तहत मोहराड़ से त्यूनी तक करीब 32 किमी लंबी झील बनाई जाएगी. अब तक के सर्वेक्षण के मुताबिक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 81,300 पेड़, 631 लकड़ी के घर, 171 पक्के घर, 632 समूह परिवार और 508 एकल परिवार, आठ मंदिर, छह पंचायतें, दो अस्पताल, सात प्राथमिक विद्यालय बनाए गए हैं। इस प्रोजेक्ट के द्वारा. विद्यालय, दो मध्य विद्यालय, एक इंटर कॉलेज जलमग्न हो जायेंगे.केंद्र सरकार किसाऊ बांध परियोजना को प्राथमिकता से ले रही है। इसके लिए केंद्र स्तर पर फार्मूला तैयार किया जा रहा है। इसी कड़ी में उत्तराखंड और हिमाचल के सीएम बैठक करने वाले हैं. इसके बाद बैठक को लेकर एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story