Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

कावंड यात्रा लाइव: पहले दिन हावी रही अव्यवस्थाएं

Abhay updhyay
5 July 2023 6:23 AM GMT
कावंड यात्रा लाइव: पहले दिन हावी रही अव्यवस्थाएं
x


कांवर यात्रा शुरू हो चुकी है. नीलकंठ पैदल मार्ग और मोटर मार्ग हर हर महादेव के उद्घोष से गूंज रहा है। दूर-दूर तक शिवभक्त ही नजर आ रहे हैं. पिछले एक महीने में यात्रा की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारी कई बैठकें कर चुके हैं, लेकिन यात्रा के पहले ही दिन विभागीय व्यवस्थाओं की पोल खुल गई.

यात्रा के पहले दिन अमर उजाला की टीम ने कांवर मेला क्षेत्र का दौरा किया और विभाग की ओर से की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान हर तरफ अफरातफरी मची रही। सबसे पहले टीम टिहरी जिले में जानकी सेतु पहुंची। प्रशासन ने पुल को तीन भागों में बांटा है. इनमें बीच का हिस्सा पैदल यात्रियों के लिए है जबकि बाकी दो हिस्से दोपहिया वाहनों के लिए हैं, लेकिन यहां ऐसी कोई व्यवस्था नहीं दिखी। वाहनों के साथ-साथ पैदल भी कांवर यात्री यात्रा कर रहे हैं. जिससे दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दुर्घटना का डर भी बना रहता है। सबसे बड़ी लापरवाही तो यह थी कि यहां व्यवस्था बनाने के लिए न तो लक्ष्मणझूला थाना पुलिस मौजूद थी और न ही मुनि की रेती पुलिस।

यहां से हमारी टीम ने बाघखाला से मौनीबाबा तक करीब 4 किलोमीटर की व्यवस्थाएं देखीं. यहां बड़ी संख्या में शिवभक्त पहुंचे हैं, लेकिन उनकी सुविधा के लिए अभी तक अस्थायी शौचालय नहीं लगाए गए हैं, जिसके कारण यात्रियों को खुले में शौच करना पड़ रहा है. इससे गंदगी और बदबू भी फैल रही है। नीलकंठ पैदल मार्ग पर बने पेयजल स्टैंड पोस्ट से पानी आ रहा था, लेकिन बहुत कम प्रेशर से।

प्रशासन ने यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी तैनात रहने के निर्देश दिये थे. लेकिन नीलकंठ पैदल मार्ग पर बाघ खाला तक विभाग का कोई कर्मचारी नहीं था। कोई दुर्घटना होने या किसी यात्री की तबीयत खराब होने पर उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है. बाघखाला के पास नगर पंचायत स्वर्गाश्रम जौंक के कर्मचारी पार्किंग शुल्क वसूल रहे हैं, जिसके कारण जाम लग रहा है। यात्री गंगा घाट और तटों पर स्नान करने पहुंच रहे हैं, लेकिन कुछ घाटों को छोड़कर सुरक्षा के लिए न तो कोई पुलिस कर्मी तैनात दिखे और न ही अन्य सुरक्षा इंतजाम। स्नान घाट पर अब तक सुरक्षा चेन भी नहीं लगाई जा सकी है।

परमार्थ निकेतन दे रहा है स्वच्छ कांवर यात्रा का संदेश

बाघखाला के निकट परमार्थ निकेतन आश्रम की ओर से कांवर यात्रियों की सेवा के लिए स्टॉल लगाया गया है। यहां आश्रम के कर्मचारी भगवान शिव के भक्तों को स्वच्छ कांवर यात्रा और वृक्षारोपण का संदेश दे रहे हैं. कांवर यात्री आश्रम के कर्मचारियों के साथ फोटो और सेल्फी भी खिंचवा रहे हैं।

भंडारा संचालक नियम तोड़ रहे हैं


यात्रा मार्ग पर जगह-जगह भंडारे भी आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन व्यवसायिक गैस सिलेंडरों की जगह घरेलू सिलेंडरों का धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है, लेकिन विभागीय अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। प्रशासन ने मुख्य मार्ग पर भंडारे की इजाजत नहीं दी थी, लेकिन इसके बावजूद मुख्य मार्ग पर कई भंडारे चल रहे हैं. जिससे जाम की स्थिति बन रही है.

यदि यात्रा के दौरान विभागों की ओर से लापरवाही बरती गई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story