Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा: घंटों लगा जाम, पांच घंटे में तय की 35 किमी गुप्तकाशी-सोनप्रयाग की दूरी

केदारनाथ यात्रा: घंटों लगा जाम, पांच घंटे में तय की 35 किमी गुप्तकाशी-सोनप्रयाग की दूरी
x

केदारनाथ यात्रा घंटों जाम का सामना कर रही है। इससे निजात पाने के लिए जिला प्रशासन ने सरकार से यात्रियों को ऋषिकेश से बद्री-केदार सीमित संख्या में ही भेजने को कहा है. गौरीकुंड हाईवे पर गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक महज 35 किमी की दूरी तय करने में यात्रियों को चार से पांच घंटे का समय लग रहा है।

बद्री-केदार यात्रा में पिछले एक सप्ताह से हर दिन वाहनों की संख्या के साथ-साथ यात्रियों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है. आलम यह है कि ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे पर श्रीनगर और रुद्रप्रयाग के बीच कई जगहों पर 15 से 20 मिनट तक ट्रैफिक जाम हो जाता है.

वहीं, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में मुख्य बाजार से जवाड़ी बायपास, केदारनाथ तिराहा तक वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक जाम से यात्री परेशान रहते हैं. यहां दिन में छह से आठ घंटे जाम की स्थिति रहती है।

गुप्तकाशी से सोनप्रयाग की 35 किमी की दूरी तय करने में यात्रियों को चार से पांच घंटे का समय लग रहा है। सुबह 4 से 6 बजे के बीच तो स्थिति ठीक रहती है, लेकिन उसके बाद स्थिति बहुत दयनीय बनी रहती है। सुबह दस बजे के बाद डबल लेन हाईवे पर दोनों तरफ दो-दो लेन में वाहन खड़े कर दिए जाते हैं, जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में जाम में फंसे यात्रियों को पानी और चाय के लिए भी तरसना पड़ रहा है.

श्रीकेदार होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जामलोकी, ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष अंकित गैरोला का कहना है कि ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट में रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर कई जगह पर्याप्त कटिंग नहीं हुई है, जिससे जाम की स्थिति है. बनाई जा रही है। इसके साथ ही प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहनों की संख्या बढ़ रही है, जिससे स्थानीय लोगों को भी परेशानी हो रही है।

कोई पार्किंग नहीं

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर रुद्रप्रयाग से सोनप्रयाग तक केवल तीन पार्किंग हैं, जिसमें गुप्तकाशी में छोटे वाहनों की पार्किंग है। सीतापुर में बड़े वाहनों के लिए और सोनप्रयाग में छोटे व दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग है, लेकिन जिस तरह से वाहन यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं, ये सभी इंतजाम नाकाफी हैं.

पिछले कुछ दिनों से उम्मीद से अधिक यात्री आ रहे हैं, जिससे जाम की स्थिति निर्मित हो गई है। इस बारे में सरकार को भी अवगत करा दिया गया है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अब बद्री-केदार यात्रा के लिए ऋषिकेश से ही सीमित संख्या में वाहन रवाना करने की बात कही गई है। यह व्यवस्था हो जाए तो जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी।

Next Story