Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Love Jihad: 18 जून को मुस्लिम महापंचायत का ऐलान, सीएम धामी बोले- 'माहौल खराब करने की कोशिश'

Shivam Saini
14 Jun 2023 10:17 AM GMT
Love Jihad: 18 जून को मुस्लिम महापंचायत का ऐलान, सीएम धामी बोले- माहौल खराब करने की कोशिश
x
उत्तरकाशी : पुरोला में 15 जून को होने वाली हिंदू महापंचायत के खिलाफ अब मुसलमानों ने भी महापंचायत करने का ऐलान कर दिया है. और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी निर्देश दिए हैं।


15 जून को उत्तराखंड के पुरोला में हिंदू महापंचायत होने जा रही है। इस महापंचायत का ऐलान उत्तराखंड में सामने आ रहे लव जिहाद के मामलों के बाद किया गया है. लेकिन अब हिंदुओं की महापंचायत के बाद मुस्लिमों ने भी महापंचायत कराने का ऐलान कर दिया है. 18 जून को यहां मुस्लिम समुदाय की ओर से महापंचायत बुलाई गई है।

दरअसल, 26 मई से पुरोला में मुसलमानों की कम से कम 42 दुकानें कथित रूप से बंद हैं. उत्तरकाशी जिले के पुरोला और कुछ अन्य शहरों में दो लोगों द्वारा कथित तौर पर एक हिंदू लड़की के अपहरण की कोशिश के बाद सांप्रदायिक तनाव व्याप्त है। आरोपियों में एक मुस्लिम था। इसमें दावा किया गया है कि पुरोला में पीढ़ियों से रहने वाले मुसलमानों को असामाजिक तत्व 'परेशान' कर रहे हैं और उन्हें शहर से पलायन करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

सीएम धामी ने क्या कहा?

सूत्रों की मानें तो 26 मई की घटना के बाद मुस्लिमों की दुकानों पर पोस्टर लगा दिए गए थे. पोस्टर में मुस्लिम समाज के लोगों को शहर छोड़कर जाने की चेतावनी दी गई थी। हालांकि जिला प्रशासन ने 15 जून को होने वाली हिंदू महापंचायत के लिए अनुमति नहीं दी है. वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'बाहरी लोगों ने देवभूमि में माहौल खराब करने की कोशिश की है. लव जिहाद के लगातार मामले सामने आने के बाद 15 जून को हिंदू महापंचायत बुलाई गई है. उत्तरकाशी इलाके में लोगों में काफी विरोध है.' समुदाय के लोगों के माध्यम से उत्तराखंड का माहौल खराब करने का विशेष प्रयास किया जा रहा है।

हिंदू महापंचायत को लेकर सीएम धामी ने पुलिस महकमे को निर्देश दिए थे. उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड में कानून-व्यवस्था की स्थिति किसी भी सूरत में नहीं बिगड़नी चाहिए। बहरहाल, इस महापंचायत को लेकर राज्य में सियासी पारा चढ़ गया है. वहीं असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "15 जून को होने वाली महापंचायत पर तत्काल रोक लगाई जाए. वहां रहने वाले लोगों को सुरक्षा मुहैया कराई जाए. जो लोग भागे हैं उन्हें वापस लाने की व्यवस्था की जाए." लेकिन अब हिंदू महापंचायत के खिलाफ मुस्लिम महापंचायत की भी तैयारी शुरू हो गई है।

Next Story