Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

मसूरी समाचार: भूस्खलन से यमुना-मसूरी पेयजल योजना पर गहराया संकट, पेयजल संकट

Abhay updhyay
20 July 2023 9:22 AM GMT
मसूरी समाचार: भूस्खलन से यमुना-मसूरी पेयजल योजना पर गहराया संकट, पेयजल संकट
x

यमुना-मसूरी पेयजल योजना शुरू होने से पहले ही कई स्थानों पर भूस्खलन से मुख्य पाइपलाइन को खतरा हो गया है। दूसरी ओर, लगातार बारिश के कारण यमुना नदी में गाद आने के कारण मसूरी के लिए पानी का उठाव फिलहाल रोक दिया गया है। इसके चलते पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।144 करोड़ की लागत से तैयार की गई यमुना-मसूरी पेयजल योजना का लाभ मसूरीवासियों को अभी तक नहीं मिल पाया है। लगातार बारिश के कारण जगह-जगह मिट्टी खिसक रही है, जिससे पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो सकती है. पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता संदीप कश्यप के अनुसार लोनिवि एनएच ने सड़क के खड्ड के किनारे पाइप लाइन बिछाने की अनुमति दी थी।

भूस्खलन के कारण पाइपलाइन लटक गई है

जेडब्ल्यू मैरियट होटल और सैंजी गांव के पास भूस्खलन के कारण मसूरी-कैम्पटी के बीच पाइपलाइन को निलंबित कर दिया गया है। वहां तत्काल पुस्तिकाएं बनाई जा रही हैं। जिससे पाइपलाइन को टूटने से बचाया जा सके। वहीं, यमुना में गाद बढ़ने के कारण फिलहाल पानी का उठाव रोक दिया गया है।

कुछ दिनों के बाद उठान शुरू कर दिया जाएगा

यमुना के अलावा यमुना-मसूरी पेयजल योजना के लिए यमुना पुल के पास बहने वाले गदेरे खीरागढ़ से भेड़ियाना स्थित प्रथम चरण तक पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है, लेकिन इन दिनों गदेरे में काफी पानी है, जिससे कुछ दिनों बाद गदेरा से पानी का उठाव शुरू कर दिया जाएगा, जिससे 2.74 एमएलडी पानी मिलेगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story