Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

नीम करोली बाबा: जानिए कैसे विराट कोहली बने नीम करोली बाबा के भक्त, बाबा के चमत्कार की कहानियां; यात्रा इस तरह

Saurabh Mishra
15 Jun 2023 10:51 AM GMT
नीम करोली बाबा: जानिए कैसे विराट कोहली बने नीम करोली बाबा के भक्त, बाबा के चमत्कार की कहानियां; यात्रा इस तरह
x
नीम करौली बाबा उत्तराखंड का कैंची धाम देश से लेकर विदेशों तक में प्रसिद्ध है। कैंची धाम के संस्थापक बाबा नीम करौली हनुमान के बहुत बड़े भक्त थे। उन्हें हनुमान का अवतार भी कहा जाता है। उसी बाबा नीम करौली के भक्त क्रिकेटर विराट कोहली भी हैं।

कंबल वाले बाबा...कैंची धाम वाले बाबा.. नीम करौली बाबा देश भर में अलग-अलग नामों से प्रसिद्ध हैं। उत्तराखंड में स्थित कैंची धाम में रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली भी नीम करौली बाबा के भक्त है. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा जैसे ही यहां पहुंचे इस धाम और बाबा के दर्शन करने वालों की भीड़ लग गई।

सिर्फ विराट कोहली ही नहीं बल्कि विदेशी भी हैं जो कंबल वाले बाबा को मानते हैं. एक समय था जब मार्क जुकरबर्ग को कैंची धाम में रुक कर रास्ता मिल गया था। तो आइए जानते हैं बाबा नीम करौली के बारे में...

यूपी में पैदा हुए बाबा हनुमान के भक्त थे

नीम करौली बाबा का नाम सुनते ही उनके भक्त एक अलग दुनिया में पहुंच जाते हैं। उनका जन्म 1900 में फिरोजाबाद जिले, उत्तर प्रदेश के अकबरपुर गांव में हुआ था। बाबा एक हिंदू शिक्षक थे और वे भगवान हनुमान के एक महान भक्त थे। उनके अनुयायी उन्हें महाराज जी कहकर बुलाते थे। लक्ष्मण नारायण शर्मा की शादी 11 साल की उम्र में ही उनके घरवालों ने कर दी थी |

उन्होंने बार-बार गृहस्थ जीवन त्यागने की कोशिश की लेकिन परिवार के दबाव में वे अपने परिवार के साथ रहे। नीम करौली बाबा के दो पुत्र व एक पुत्री है। नीम करोली बाबा का 11 सितंबर 1973 को वृंदावन के एक अस्पताल में डायबिटिक कोमा में चले जाने के बाद निधन हो गया।

सखा के साथ मिलकर कैंची धाम की स्थापना

बाबा ने 17 साल की उम्र में ज्ञान और शिक्षा प्राप्त की। वह यूपी से देवभूमि उत्तराखंड आया था। उन्होंने यहां एक आश्रम स्थापित किया, जिसका नाम कैंची धाम है। कैंची, नैनीताल, भुवाली से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस आश्रम की स्थापना बाबा नीम करौली ने 1964 में की थी। बाबा नीम करौली 1961 में पहली बार यहां आए थे और उन्होंने अपने पुराने मित्र पूर्णानंद जी के साथ मिलकर यहां एक आश्रम बनाने का विचार किया।

यह धाम कैंची मंदिर, नीम करोली धाम और नीम करौली आश्रम के नाम से जाना जाता है। यहां की हर दुकान पर आपको कंबल मिल जाएंगे, क्योंकि बाबा नीम करौली अक्सर कंबल ओढ़े रहते थे. कैंची के स्थान पर यह कंबल भी उन्हें चढ़ाया जाता है।

इन हस्तियों ने टेका बाबा के सामने माथा टेका |

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के यहां जाने के बाद आप भले ही इस बाबा से परिचित हो गए हों, लेकिन बाबा नीम करौली में आस्था रखने वाले कई सेलिब्रिटी हैं, जिनका नाम सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। साल 1974 में स्टीव जॉब्स अपने दोस्त डैन कोट्टके के साथ बाबा के पास पहुंचे. उस दौरान वह हिंदू धर्म और भारतीय आध्यात्मिकता का अध्ययन करने के लिए भारत आए थे।

स्टीव जॉब्स से प्रेरित होकर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भी 2015 में बाबा नीम करौली के कैंची धाम आश्रम पहुंचे थे. उस समय फेसबुक की स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन बाबा के आश्रम में रहकर उन्होंने सफलता के नए आयाम लिखे. और तो और हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स भी उनसे प्रभावित हैं।

बाबा नीम करौली की चमत्कारी दास्तां

जब रुकी ट्रेन बाबा नीम करौली के चमत्कार ने लोगों को अपनी ताकत पर विश्वास करना सिखाया. लोग बाबा की शक्तियों का लोहा मानते थे, खासकर जब एक बार बाबा ट्रेन से सफर कर रहे थे, जब उनके पास टिकट नहीं था, तो टिकट कलेक्टर ने उन्हें ट्रेन रोक कर नीचे उतार दिया। इसके बाद जो हुआ उसने सभी को हिला कर रख दिया. बाबा को ट्रेन से उतारे जाने के बाद ट्रेन फिर से शुरू नहीं हो सकी। इसके बाद जब कुछ लोगों ने बाबा से उन्हें वापस ट्रेन में बुलाने के लिए कहा तो बाबा ने शर्त रखी कि रेलवे साधुओं का सम्मान करे और जिस स्थान पर बाबा उतरे उस स्थान पर रेलवे स्टेशन बनाया जाए। इसके बाद वह ट्रेन में चढ़ गया, जिसके बाद ट्रेन तुरंत चल पड़ी। इसके बाद वहां रेलवे स्टेशन बनाया गया जिसका नाम नीम करौली स्टेशन है।

जब शिप्रा का जल बना घी- शिप्रा का जल घी में बदल गया तो एक और कहानी है। बाबा नीम करौली के धाम 'कैंची धाम' में अक्सर भंडारा चलाया जाता है। एक बार भंडारे के लिए घी की किल्लत हो गई थी। सभी ने बाबा के पास जाकर भण्डार में घी कम मिलने की समस्या बताई। बाबा ने कहा कि भोजन में घी के स्थान पर शिप्रा का जल डालें। बाबा के सेवकों ने ऐसा ही किया । बस फिर क्या था, ये पानी घी में बदल गया.

कैंची धाम कैसे पहुँचे और कितना खर्चा आएगा

आप उत्तराखंड के काठगोदाम में बाबा नीम करौली के दर्शन करने के लिए जाएं। उत्तर रेलवे की नियमित ट्रेनें इस बिंदु तक चलती हैं। यहां से दो घंटे की यात्रा के बाद बस या कार से कैंची धाम आश्रम पहुंचा जा सकता है। बस का टिकट 1400 से 1500 में मिल जाएगा। साथ ही बजट में सीजन के हिसाब से होटल भी मिल जाएंगे। आप सीधे कैंची धाम भी जा सकते हैं या फिर आप नैनीताल से कैंची धाम आ सकते हैं। नैनीताल से कैंची धाम तक का रास्ता मात्र एक घंटे में तय किया जा सकता है।

इसके अलावा आप उत्तराखंड के हल्द्वानी बस से भी जा सकते हैं। वहां से आप बस या टैक्सी शेयर करके कैंची धाम जा सकते हैं। कैंची धाम आप 200 रुपए शेयर कर और करीब 600 से 700 रुपए में टैक्सी लेकर जा सकते हैं। यहां आपको आसपास के होटल मिल जाएंगे।

बाबा नीम करौली से जुड़े सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न- नीम करौली बाबा क्यों प्रसिद्ध है?

उत्तर- नीम करौली बाबा की ख्याति देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फैली हुई है. नीम करौली बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए दुनिया भर से लोग उनके आश्रम में आते हैं। कंबल धारण करने वाले बाबा के चमत्कारों के कारण ही उन्हें हनुमानजी का अवतार भी माना जाता है।

प्र- नीम करौली बाबा आश्रम में क्या करें ?

उत्तर – अगर आप शांति और धर्म की खोज में निकले है तो कैंची धाम आपके लिए सबसे उत्तम है। आश्रम की रसोई में शुद्ध शाकाहारी भोजन तैयार किया जाता है। आश्रम में प्रतिदिन सुबह और शाम की पूजा भी होती है।

प्रश्न- कैंची धाम कब जाना चाहिए ?

उत्तर- यूं तो बाबा से आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालु यहां आते रहते हैं, लेकिन हर साल 15 जून को कैंची धाम में विशेष भांडाल और मेला लगता है। इस दिन कैंची धाम की स्थापना की गई थी। इस दिन भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी कतारें लगी रहीं।

प्र- कैंची धाम की क्या विशेषता है?

उत्तर – कैंची धाम नैनीताल-अल्मोड़ा मार्ग पर एक सुंदर आश्रम है। यह आश्रम प्रकृति के मध्य स्थित है। यहां आपको प्रकृति के बीच अध्यात्म का पड़ाव मिलेगा। इस आधुनिक तीर्थ स्थल की स्थापना संत नीम करौली बाबा ने साठ के दशक में की थी।

Q- क्या स्टीव जॉब्स नीम करौली बाबा से मिले थे?

उत्तर-आइजैक्सन बताते हैं कि यह कैसे हुआ। उन्होंने कहा कि परमहंस योगानंद हिमालय की तलहटी में बसे नैनीताल के पास एक गांव में ट्रेन और बस से गए थे। यह वह स्थान था जहां नीम करौली बाबा रहा करते थे या रहा करते थे। जब तक जॉब्स वहां पहुंचे, वह नहीं रहे।

Next Story