Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2021-22: शिक्षा में उत्तराखंड के प्रदर्शन में बड़ा सुधार, नौवें स्थान पर पहुंचा

Abhay updhyay
9 July 2023 7:18 AM GMT
परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2021-22: शिक्षा में उत्तराखंड के प्रदर्शन में बड़ा सुधार, नौवें स्थान पर पहुंचा
x

यदि उत्तराखंड में शिक्षा का स्तर, गुणवत्ता, बच्चों को स्कूल तक पहुंचाना और बुनियादी ढांचे और सुविधाओं में विस्तार किया जाए तो पूरे देश में शिक्षा में परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) में उत्तराखंड अग्रणी राज्यों में शामिल हो सकता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से वर्ष 2021-22 के लिए जारी पीजीआई में उत्तराखंड को नौवां स्थान मिला है। पिछले पीजीआई की तुलना में प्रदेश ने अपनी ग्रेडिंग में 35वें स्थान से बड़ी छलांग लगाई है।

उत्तराखंड स्कूली शिक्षा में आगे बढ़ने के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है। वर्ष 2020-21 के लिए पीजीआई द्वारा जारी सूची में उत्तराखंड को 35वां स्थान प्राप्त हुआ। अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से वर्ष 2021-22 के लिए जारी पीजीआइ में प्रदेश को नौवां स्थान पाने में सफलता मिली है। हालांकि शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता के मामले में प्रदेश के बच्चों का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं है. यह एस्पिरेंट-I में है, सबसे निचले पायदान से सिर्फ दो श्रेणियां ऊपर।

राज्य के सामने दूसरी सबसे बड़ी चुनौती शिक्षा का बुनियादी ढांचा और सुविधाएं बढ़ाना है. पिछली पीजीआई ग्रेडिंग में भी इस कैटेगरी में राज्य का प्रदर्शन सबसे खराब रहा था. इसका खामियाजा सबसे कम प्रदर्शन के रूप में सामने आया। अब बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ इससे संबंधित जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करने की व्यवस्था भी बेहतर हो रही है।माना जा रहा है कि आने वाले वर्षों में प्रदेश के पीजीआई में अच्छा सुधार देखने को मिल सकता है। समानता एवं प्रशासनिक प्रबंधन में भी राज्य ने अपनी रैंक में सुधार करते हुए क्रमश: उत्कर्ष एवं प्रचेस्टा-3 पर जगह बनाई है। समान भौगोलिक परिस्थितियों वाले हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड को अभी भी सबक लेने की जरूरत है। ओवरऑल रैंकिंग में हिमाचल ने उत्तराखंड से 538.50 अंक अधिक अर्जित किया है। हालाँकि, सीखने के परिणाम और प्रशासनिक प्रबंधन ऐसे दो क्षेत्र हैं जहां उत्तराखंड ने हिमाचल से बेहतर प्रदर्शन किया है।


वर्ष 2021-22 के लिए उत्तराखंड का परफारमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स

  • ग्रेडिंग मानक, स्कोर, श्रेणियां
  • लर्निंग आउटकम व गुणवत्ता, 56.40, आकांक्षी- 1
  • स्कूल तक पहुंच, 60.45, आकांक्षी-1
  • बुनियादी ढांचा व सुविधा, 60.86, प्रचेष्टा-तीन
  • समानता, 219.30, उत्कर्ष
  • प्रशासनिक प्रबंधन, 52.49, प्रचेष्टा-2
  • शिक्षक शिक्षा व प्रशिक्षण, 72, उत्तम

राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है. परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के आंकड़े इसकी गवाही देते हैं. पिछले साल के मुकाबले स्थिति में सुधार हुआ है. आने वाले सालों में बड़ा सुधार देखने को मिलेगा.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story