Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

अटलकोटी के पास बर्फबारी से तीर्थयात्रा रुकी, घांघरिया से दो घंटे बाद रवाना हुए श्रद्धालु

अटलकोटी के पास बर्फबारी से तीर्थयात्रा रुकी, घांघरिया से दो घंटे बाद रवाना हुए श्रद्धालु
x

हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर आज सुबह अटलकोटी के पास एक हिमखंड टूट गया, जिससे यात्रा दो घंटे के लिए रुकी रही. मार्ग में जमे हिमखंड को हटाकर तीर्थयात्रियों को घांघरिया से रवाना किया गया। घांघरिया के थाना प्रभारी नरेंद्र कोटियाल ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमखंड की वजह से दो घंटे का सफर प्रभावित रहा.

मौसम खुलते ही हेमकुंड साहिब की तीर्थ यात्रा अपने चरम पर पहुंचने लगी है। रविवार को हेमकुंड साहिब की यात्रा पर करीब 1700 श्रद्धालु पहुंचे। तीर्थयात्री एक-दूसरे का हाथ पकड़कर एटलाकुडी ग्लेशियर से हेमकुंड साहिब तक तीन किलोमीटर की दूरी पर बर्फ के बीच चलते हैं।




तीर्थयात्रियों में यात्रा को लेकर उत्साह है। दो दिन खराब मौसम के बाद रविवार को मौसम खुलते ही हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ गई।

मौसम खराब होने के बाद सीधे हेमकुंड साहिब में इस साल बर्फबारी हो रही है।

आलम यह है कि हेमकुंड साहिब स्थित हिमसरोवर अभी भी बर्फ से ढका है।


गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि मौसम सामान्य होते ही हेमकुंड साहिब के तीर्थयात्री सुबह पांच बजे से ही अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मौसम सामान्य होते ही श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा इन क्षेत्रों में तेज गर्जना के साथ 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।


Next Story