Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

विभाग राज्य योजना के लिए बड़ी योजनाएं प्रस्तावित करें: जोशी

Abhay updhyay
1 Aug 2023 9:26 AM GMT
विभाग राज्य योजना के लिए बड़ी योजनाएं प्रस्तावित करें: जोशी
x

रुद्रपुर। कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं जिला प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिला योजना, राज्य, केन्द्र प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो भी बड़ी योजनाएं हैं, उन्हें राज्य योजना में शामिल करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाए. उन्होंने रूद्रपुर की सिसैया, गदरपुर की तिलपुरी, सितारगंज की गिद्धौर ट्यूबवेल निर्माण योजना को राज्य योजना में प्रस्तावित करने के निर्देश ट्यूबवेल विभाग को दिये। कहा कि जल संस्थान, पेयजल निगम, लोनिवि, शहरी विकास, पंचायती राज विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें।

प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों से सुझाव लेकर योजनाएं तैयार करने को कहा. उन्होंने डीएम को जिला पर्यटन विकास अधिकारी के रिक्त पद को भरने के लिए शासन को पत्र भेजने के निर्देश दिये। साथ ही काशीपुर एवं बाजपुर क्षेत्र में आपदा से संबंधित कार्यों में तेजी लाने को कहा। कहा कि कल्याणी नदी क्षेत्र के पूर्व के सर्वेक्षण रिपोर्ट की जांच कर कार्रवाई की जाये, ताकि शहर में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो.इससे पहले प्रभारी मंत्री ने शहीद उधम सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। वहां विधायक शिव अरोड़ा, मेयर रामपाल सिंह, एडीएम जयभारत सिंह, एसपी सिटी मनोज कत्याल, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, डीडीओ तारा हयांकी, अमित नारंग समेत कई लोग मौजूद रहे।

अधिकारियों ने जानकारी दी

डीएम ने आपदा संबंधी कार्यों एवं आपदा प्रभावितों को दी गई सहायता की जानकारी दी। सीडीओ विशाल मिश्र ने बताया कि जिला योजना की पहली किस्त में संबंधित विभागों को 2090.53 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। शासन से राज्य क्षेत्र में 15873.17 लाख और केंद्रीय क्षेत्र में 32936.26 लाख रुपये जारी किये गये हैं। उन्होंने नगर निगम के ट्रेंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

ऐसी योजनाएँ बनाएँ जो दो वर्ष में पूरी हो सकें

रुद्रपुर। समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री गणेश मंत्री ने ट्यूबवेल विभाग से तीन साल बीतने के बावजूद दो योजनाओं पर काम शुरू नहीं होने पर आश्चर्य जताया. दोनों योजनाओं के लिए डेढ़ करोड़ रुपये अधिक बजट की जरूरत बतायी गयी थी. मंत्री ने कहा कि जिला योजना में बड़ी योजनाओं को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। अधिकारी इस तरह से योजनाएं बनाएं कि दो साल में पूरी हो सकें। इसका जीओ भी जारी हो चुका है. लघु सिंचाई विभाग की ओर से साढ़े तीन करोड़ की देनदारी और दो करोड़ का बजट मिलने की जानकारी दी गई। जिस पर मंत्री ने कहा कि यह बजट कर्ज में डूबा हुआ ही होगा.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story