Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

रक्षाबंधन: रक्षाबंधन पर मिठास घोल रहा है पहाड़ी अरसा, बढ़ी ग्राहकों की डिमांड, जानिए क्या है इसकी खासियत

Abhay updhyay
31 Aug 2023 7:20 AM GMT
रक्षाबंधन: रक्षाबंधन पर मिठास घोल रहा है पहाड़ी अरसा, बढ़ी ग्राहकों की डिमांड, जानिए क्या है इसकी खासियत
x

रक्षाबंधन पर्व पर इस बार मिठाइयों पर भारी पड़ेगी अरसा की मिठास. अरसा बाजार में मिठाइयों का एक बेहतर विकल्प बनकर उभर रहा है. यह ना सिर्फ एक मिठाई है बल्कि पहाड़ी इलाकों में हर शुभ कार्य में भी इसे बनाया जाता है.पिछले काफी समय से मिठाइयों में मिलावट और महंगाई के कारण ग्राहकों की मांग बढ़ गई है। यही कारण है कि शहर के कई दुकानदारों ने अरसा बनाने वाली महिलाओं के समूह को रक्षाबंधन के लिए बड़ी मात्रा में अरसा बनाने की डिमांड भेजी है.रक्षाबंधन के त्यौहार पर मिठाइयाँ खूब बिकती हैं। लेकिन मिठाइयों में मिलावट से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शहर की अधिकतर मिठाई दुकानों में पहाड़ी मिठाई अरसा की मांग लगातार बढ़ती जा रही है.

अरसा बनाने वाली भजनगढ़ निवासी मधु असवाल ने बताया कि अब तक उनके पास करीब दो क्विंटल अरसा की डिमांड आई है. इससे पहले इतनी बड़ी मांग कभी नहीं हुई थी.' डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. वह जितनी मांग कर सकती है, ले रही है।'मधु ने बताया कि अरसा दूसरी मिठाइयों के मुकाबले किफायती है. अच्छी मिठाइयाँ 400 से 900 रुपये प्रति किलो बिक रही हैं। इनमें शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है। जबकि अरसा 260 रुपये प्रति किलो और शुद्ध है. अरसा आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। मधु ने बताया कि अरसा महंगी मिठाइयों का विकल्प बनकर उभरा है.

इस प्रकार बनता है लम्बा समय

अरसा बनाने के लिए चावल को साफ करके, भिगोकर और पीसकर तैयार किया जाता है. इसके बाद इसे उबले हुए गुड़ के पानी में मिलाया जाता है। फिर इसे एक बर्तन में मिला लिया जाता है. फिर इसकी एक गोली बनाकर उसमें तिल, जीरा और इलायची मिला देते हैं. फिर इसे सरसों के तेल में भून लिया जाता है.|

Next Story