Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

रानी का दबदबा: तराई के जंगलों में तीन बाघिनों पर एक बाघ, रिपोर्ट आई सामने, जानें कहां है संख्या ?

Abhay updhyay
31 July 2023 12:29 PM GMT
रानी का दबदबा: तराई के जंगलों में तीन बाघिनों पर एक बाघ, रिपोर्ट आई सामने, जानें कहां है संख्या ?
x

हल्द्वानी एवं तराई पश्चिमी वन प्रभाग में तीन बाघिनों पर एक बाघ है। बाघों की संख्या को लेकर भारत में बाघों, शिकारियों और शिकारियों की स्थिति-2022 रिपोर्ट जारी की गई है। तराई जंगल में रानी (बाघिन) का दबदबा है। ग्लोबल टाइगर डे पर बाघों की स्थिति पर जारी प्रीडेटर्स एंड प्री इंडिया-2022 की रिपोर्ट में उत्तराखंड के वन प्रभाग और टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या और बाघ-बाघिन के लिंगानुपात का भी जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि तराई पश्चिमी वन प्रभाग में बाघ और बाघिन का लिंगानुपात 3:1 है यानी तीन बाघिनों पर एक बाघ। बाघों की स्थिति पर प्रीडेटर्स एंड प्री इन इंडिया-2022 रिपोर्ट में राज्यवार बाघों की आबादी के आंकड़े दिए गए थे।

बाघिन-बाघ का अनुपात 3:1

संबंधित राज्य के टाइगर रिजर्व, संभाग, जहां बाघों की संख्या का अनुमान लगाया गया है, कितने बाघों की तस्वीरें ली गईं, कैमरा प्वाइंट और अन्य जानकारी दी गई है. इसमें लिंगानुपात का भी उल्लेख किया गया है।तराई पश्चिम और हलद्वानी वन प्रभागों में बाघ-बाघ अनुपात 3:1 है। तराई पूर्व, रामनगर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में यह अनुपात 2:1 है, जबकि लैंसडाउन वन प्रभाग में बाघ और बाघिनों की संख्या बराबर है।

पश्चिमी वृत्त में बाघों की संख्या बढ़कर 76 हो गयी।

पश्चिमी वृत्त के अंतर्गत रामनगर, तराई पश्चिम, तराई मध्य और हलद्वानी वन प्रभाग आते हैं। पिछली गणना में इस सर्कल में बाघों की संख्या 140 थी, जो इस बार बढ़कर 216 हो गई है. 76 बड़ी बिल्लियों की संख्या बढ़ी है। पश्चिमी वृत्त में भी बाघों की संख्या सबसे अधिक रामनगर में है।

कहां कितने बाघ

प्रभाग

टाइगर की संख्या

हल्द्वानी

36

रामनगर

67

तराई पूर्वी

53

तराई पश्चिमी

52

तराई केंद्रीय

08

लैंसडौन

29

नैनीताल

01

टाइगर रिजर्व में बाघ की संख्या

कार्बेट पार्क 260

राजाजी 54


राज्य में कुल बाघों की संख्या 560

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

तराई पूर्वी पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ प्रकाश आर्य का कहना है कि एक बाघ के रेंज में दो से तीन बाघिनें रह सकती हैं, लेकिन दो बाघ नहीं रह सकते। यदि बाघिन की संख्या अधिक होगी तो संघर्ष कम होगा। इसके अलावा यदि बाघिन की संख्या अधिक होगी तो बाघ की संख्या निश्चित ही बढ़ेगी। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के वरिष्ठ वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ. शाह बिलाल का कहना है कि बाघिनों की संख्या में बढ़ोतरी और बाघों की संख्या में बढ़ोतरी एक दूसरे से संबंधित हैं, यह एक अच्छा संकेत है.|

Next Story