Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

वीकेंड पर आ रहे हैं ऋषिकेश, इसलिए गंगा आरती में शामिल नहीं हो पाऊंगा, कार्यक्रम तीन दिन के लिए टला; इसके पीछे कारण यही है

Abhay updhyay
24 Jun 2023 6:35 AM GMT
वीकेंड पर आ रहे हैं ऋषिकेश, इसलिए गंगा आरती में शामिल नहीं हो पाऊंगा, कार्यक्रम तीन दिन के लिए टला; इसके पीछे कारण यही है
x


अगर आप इस वीकेंड वीकेंड पर हैं या यात्रा पर हैं तो एक बात जान लें। तो अगले तीन दिन आपको यहां त्रिवेणी घाट की प्रसिद्ध गंगा आरती देखने को नहीं मिलेगी। हां, जी-20 के तहत होने वाला काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है. त्रिवेणी घाट पर होने वाली साध्य कालीन आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. जिसके चलते प्रभावित कार्य हो रहे हैं। प्रशासन के अनुरोध पर अगले तीन दिनों के लिए श्री गंगा सभा में मुख्य आरती फिर से स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. अब सांस्कृतिक घाट पर केवल पांच पुजारी ही प्रतीकात्मक आरती करेंगे। 27 जून से मुख्य आरती स्थल पर आरती शुरू होगी।

शनिवार से सोमवार तक त्रिवेणी घाट पर मुख्य आरती का शुभारंभ

जी-20 की तीसरी बैठक इसी माह के आखिरी सप्ताह में नरेंद्र नगर-ऋषिकेश में है। आने वाले मेहमान 28 जून को त्रिवेणी घाट पर होने वाली गंगा आरती में शामिल होंगे. कंपनियों के स्वागत के लिए सभी विभाग दिन-रात लगातार जुटे हुए हैं. काम 20 जून तक पूरा कर लिया गया। लेकिन अभी तक मिला नहीं. सभी प्रमुख संबद्धताओं की गतिविधियां हैं।इससे पहले भी श्री गंगा सभा ने पांच दिनों तक मुख्य आरती स्थल पर सांकेतिक आरती का आयोजन किया था. मकसद था कि आयोजन के लिए होने वाला काम प्रभावित न हो. मौजूदा समय में चारधाम यात्रा का दौर चल रहा है। यहां बड़ी संख्या में अवशेष पहुंच रहे हैं, यहां तक कि क्लासिक्स पर भी।शाम के वक्त यहां सैकड़ों लोग जुटते हैं। वर्तमान समय में साधु कालीन आरती में अन्य कला विधाओं की तुलना में बड़ी संख्या में कलाकार भाग ले रहे हैं। इससे पता चलता है कि सजा से त्रिवेणी घाट का कार्य प्रभावित हो रहा है।

सांकेतिक आरती में सिर्फ पांच पुजारी ही शामिल होंगे

श्री गंगा सभा के ट्रस्टी रामकृपाल गौतम ने बताया कि समय कम और काम ज्यादा है। आरती में वास्तु के आ जाने से कार्य प्रभावित हो रहे हैं। प्रशासन के अनुरोध पर श्री गंगा सभा ने त्रिवेणी घाट आरती स्थल पर शनिवार से सोमवार तक मुख्य आरती बंद रखने का निर्णय लिया है. मां गंगा की आरती का स्थान बदला गया है. अगले तीन दिन सांस्कृतिक घाट पर सांस्कृतिक आरती होगी. फिलहाल 15 पुरोहित आरती आर्किटेक्ट हैं। सांकेतिक आरती में सिर्फ पांच पुजारी ही शामिल होंगे.

उप्र प्रवर प्रकोष्ठ वित्त एवं राजस्व रामजी शरण शर्मा ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ त्रिवेणी घाट नगर क्षेत्र में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि ऊर्जा निगम का कार्य लगभग पूरा हो गया है। घाट रोड इलाके में गोदामों के ऊपर बोर्ड का काम चल रहा है. त्रिवेणी घाट पर सीलिंग विभाग द्वारा किये जा रहे कार्य को भी तकनीशियन जल्द पूरा करें। त्रिवेणी घाट पर इस समय रंग-बिरंगी रोशनी से सजावट का काम चल रहा है। सभी कार्मिक अपने-अपने क्षेत्र में नियुक्त कार्मिकों का निरीक्षण करें, जहां भी कमियां रह जाएं उन्हें दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story