Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

ऋषिकेश समाचार: श्री देव सुमन विश्वविद्यालय का ग्रीष्मकालीन योग शिविर संपन्न

Abhay updhyay
1 July 2023 11:10 AM GMT
ऋषिकेश समाचार: श्री देव सुमन विश्वविद्यालय का ग्रीष्मकालीन योग शिविर संपन्न
x



शिविर में 11 जून से 37 अभ्यर्थियों को नियमित योगाभ्यास कराया गया

श्रीदेव सुमन विवि के ऋषिकेश परिसर में योग विज्ञान विभाग की ओर से 11 जून को शुरू हुआ ग्रीष्मकालीन योग शिविर शुक्रवार को समाप्त हो गया। जिसमें प्रत्येक आयु वर्ग के अभ्यर्थियों ने भाग लिया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऋषिकेश परिसर में ग्रीष्मकालीन योग शिविर का आयोजन किया गया. योग प्राध्यापक डॉ.जयप्रकाश कंसवाल ने बताया कि शिविर के लिए 157 लोगों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। 37 अभ्यर्थियों ने नियमित योगाभ्यास में भाग लिया। प्रतिभागियों को मंत्रोच्चार के साथ सूर्य नमस्कार कराया गया। युवाओं को हलासन, पश्चिमोत्तम आसन, उष्ट्रासन, शलभासन, भुजंगासन का अभ्यास कराया गया। ताकि उनका मानसिक और शारीरिक विकास बेहतर हो सके।

मोटापे और जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को पवन मुक्तासन समूह के साथ-साथ त्रिकोणासन, तिर्यक ताड़ासन, गोमुखासन, मत्स्येन्द्रासन आदि का अभ्यास कराया गया। अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी प्राणायाम के साथ-साथ दीर्घ श्वास का अभ्यास प्रतिदिन कराया गया। कैम्पस प्राचार्य प्रो. एमएस रावत ने कहा कि भविष्य में योग में त्रैमासिक पाठ्यक्रम संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रो.वीके गुप्ता, योग प्रोफेसर चंद्रेश्वरी नेगी, वीना रयाल, हिमानी नौटियाल, दीपांजलि, साक्षी शर्मा, गिरीश शर्मा आदि मौजूद रहे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story