Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

सावन सोमवार: अचानक इस शिव मंदिर में फोटो खिंचवाने के लिए दौड़ने लगे भक्त, जलाभिषेक के दौरान हुआ ऐसा हादसा

Abhay updhyay
7 Aug 2023 10:00 AM GMT
सावन सोमवार: अचानक इस शिव मंदिर में फोटो खिंचवाने के लिए दौड़ने लगे भक्त, जलाभिषेक के दौरान हुआ ऐसा हादसा
x

सावन सोमवार के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिवालयों में जल चढ़ाने के लिए पहुंच रहे हैं. भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए सुबह से ही छोटे-बड़े सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है, लेकिन उत्तराखंड के रुद्रपुर स्थित एक शिवालय में अचानक भक्तों की भीड़ बेकाबू हो गई। जलाभिषेक के दौरान हुई एक घटना की चर्चा चारों ओर फैल गई. जिसके बाद यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.

रुद्रपुर के इंदिरा बंगाली कॉलोनी स्थित शिव मंदिर में स्थापित शिवलिंग में आंखों की आकृति देखकर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। लोगों का दावा है कि शिवलिंग में आंखों की आकृति नजर आती है. जैसे ही यह खबर आस-पास फैली, लोग मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने के साथ-साथ तस्वीरें भी लेने पहुंचे।

मंदिर के पास रहने वाले आशीष ने बताया कि रविवार को पूजा करने आए एक व्यक्ति को शिवलिंग में आंखों की आकृति नजर आई। इसके बाद रात 9.40 बजे से शिव मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद रात 1.40 बजे तक मंदिर में भीड़ रही। सोमवार सुबह भी लोग बड़ी संख्या में मंदिर पहुंचे।


इस साल सावन का महीना बहुत खास है. इस वर्ष सावन में दो मासिक शिवरात्रि का संयोग बन रहा है।


डॉ. आचार्य सुशांत राज ने बताया कि पंचांग के अनुसार इस माह में सोमवार, प्रदोष व्रत और सावन शिवरात्रि शिव पूजा के लिए बेहद खास दिन माने गए हैं. मासिक शिवरात्रि तो हर माह आती है, लेकिन इस साल सावन में दो मासिक शिवरात्रि का संयोग बन रहा है।

शिवरात्रि के दिन ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए भगवान शिव का जलाभिषेक करें। इससे दुखों से मुक्ति मिलती है। ध्यान रहे इस दिन तामसिक भोजन न करें।भगवान शिव की पूजा फल, फूल, चंदन, बिल्व पत्र, धतूरा, धूप और दीप से करें। - दूध, दही, घी, शहद और चीनी को एक साथ मिलाकर पंचामृत से शिवलिंग को स्नान कराएं और जल से अभिषेक करें।भोलेनाथ के आठ नामों भव, शर्व, रुद्र, पशुपति, उग्र, महान, भीम और ईशान के नाम पर फूल चढ़ाएं और शिव की आरती करें और परिक्रमा करें।कहा जाता है कि भगवान शिव का दूध से अभिषेक करने और बेलपत्र चढ़ाने से पूजा का फल दोगुना मिलता है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story