Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में स्थानीय स्तर पर वाहन उपलब्ध कराने की कवायद शुरू

Sonali Chauhan
7 May 2024 11:01 AM GMT
10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में स्थानीय स्तर पर वाहन उपलब्ध कराने की कवायद शुरू
x


देहराधुन। चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है। जिसमें यात्रियों को स्थानीय स्तर पर वाहन उपलब्ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। ग्रीन कार्ड के जरिये परिवहन निगम वाहन संचालक अपने वाहनों को यात्रा में शामिल करने के लिए अनुमति लेने लगे हैं। 12 ग्रीन कार्ड अल्मोड़ा में अब तक जारी हो चुके हैं। इसके लिए पिथौरागढ़ में एक भी आवेदन नहीं हुआ है। परिवहन निगम अल्मोड़ा जिले में भी रोडवेज बसों को चारधाम यात्रा में शामिल करेगा। अब तक निगम ने तीन बसों के लिए अनुमति ली है। टैक्सी वाहनों के लिए भी नौ ग्रीन कार्ड जारी हो चुके हैं।

वाहन का फिटनेस, टैक्स, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन सहित अन्य दस्तावेज जरूरी हैं। वाहन संचालक को इन दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। ग्रीन कार्ड 30 नवंबर तक मान्य होगा। परिवहन विभाग वाहन संचालकों को ग्रीन कार्ड के साथ ही ट्रिप कार्ड जारी करता है। इसके लिए अलग से आवेदन की जरूरत नहीं है। ट्रिप कार्ड के जरिए संबंधित वाहन ने यात्रा में कितने फेरे लगाए हैं, विभाग को यह जानकारी आसानी से मिलेगी।

पारंपरिक तौर से चारधाम यात्रा पश्चिम से पूर्व की तरफ की जाती है। हल्द्वानी से रानीखेत, द्वाराहाट, चौखुटिया, गैरसैंण से कर्णप्रयाग होते हुए चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालु जा सकते हैं। इसी तरह बागेश्वर से जाने वाले श्रद्धालु गरुड़-ग्वालदम होते हुए चारधाम यात्रा कर सकते हैं।

Next Story