Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

आज का राशिफल: धनु राशि वालों को मिलेगा भाग्य और कर्म दोनों का साथ, इन राशि वालों को रहना होगा सावधान

Abhay updhyay
7 Aug 2023 9:09 AM GMT
आज का राशिफल: धनु राशि वालों को मिलेगा भाग्य और कर्म दोनों का साथ, इन राशि वालों को रहना होगा सावधान
x

अपनी राशि को लग्न मानकर तथा उसमें गोचर ग्रहों को ध्यान में रखते हुए जो राशिफल तैयार किया जाता है वही कुंडली फलादेश का मुख्य आधार होता है। इसके अलावा वार, नक्षत्र, योग और करण जैसे पंचांग के तत्व भी देखे जाते हैं। भविष्यवाणियाँ लिखने में कुंडली में ग्रहों की स्थिति और दशा का उपयोग नहीं किया जाता है।

मेष :- दिनचर्या व्यवस्थित रहेगी। किसी इच्छित कार्य के पूरा होने से मन शांत रहेगा और आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। संतान के विवाह से संबंधित बातचीत आगे बढ़ सकती है। शाम को किसी रिश्तेदार के यहां जाने का प्रोग्राम भी बनेगा। अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन का पालन अवश्य करें. अपने कार्यों के संबंध में दूसरों से सहायता की आशा करना व्यर्थ है। बेहतर होगा कि आप अपनी कार्यकुशलता पर विश्वास रखें। साथ ही किसी को भी अपने निजी मामलों में दखल न देने दें। किसी भी गैरकानूनी काम में रुचि लेने से मानहानि होगी।

वृष राशि:- दिन की शुरुआत में कुछ घरेलू समस्या रहेगी, लेकिन जल्द ही उसका समाधान भी निकल आएगा। धार्मिक एवं आध्यात्मिक प्रवृत्ति के लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी। किसी शुभचिंतक की मदद से काफी समय से रुका हुआ काम पूरा होने की संभावना है। किसी भी काम को कल पर न छोड़ें और भाग्य के भरोसे न बैठें, अपने प्रयास करते रहें। परिवार के किसी सदस्य के साथ तालमेल की कमी के कारण आपसी संबंधों में मतभेद हो सकता है। जमीन की खरीद-फरोख्त से संबंधित किसी भी योजना को स्थगित रखने की सलाह है।

मिथुन राशि: आज कोई अच्छा मौका मिल सकता है. जिसके लिए आप काफी समय से प्रयासरत थे। आप अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास के दम पर कई महत्वपूर्ण कार्य पूरा करने में सफल रहेंगे। धर्म-कर्म के मामले में भी रुचि बनी रहेगी। नेगेटिव- युवाओं को लक्ष्य प्राप्ति के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी, इसलिए व्यर्थ की गतिविधियों में अपना समय बर्बाद ना करें। कहीं भी वाद-विवाद हो तो क्रोध और कड़वे शब्दों से बचें, नहीं तो स्थिति और खराब हो सकती है।

कर्क राशि:- आपका दिन सुखद रहेगा। आप अपने अंदर काफी आत्मविश्वास महसूस करेंगे। करियर, आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में अपनी क्षमता का उपयोग करें। रोजमर्रा की उबाऊ दिनचर्या से भी मुक्ति मिलेगी। कंपटीशन की तैयारी कर रहे युवाओं को अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों की संगति करने से आपके मनोभाव पर भी असर पड़ेगा। बच्चों से अधिक बातचीत करके उनकी समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से हल करें। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी वरिष्ठ व्यक्ति से सलाह लेना आवश्यक है।

सिंह राशि :- आज कुछ खास लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। पिछले कुछ समय से जिन कार्यों के लिए आप प्रयासरत थे, उनके पूरा होने का समय आ गया है। अपनी अन्य जिम्मेदारियां भी बहुत सहजता से निपटा लेंगे। विद्यार्थियों की किसी विषय को लेकर चल रही परेशानी दूर होगी। किसी बाहरी व्यक्ति के निजी मामलों में हस्तक्षेप से मन कुछ परेशान रहेगा। पारिवारिक मामलों में कोई भी निर्णय लेते समय जोश की बजाय होश का प्रयोग करें। अगर कोई काम आपके मन मुताबिक पूरा नहीं हो पा रहा है तो अपनी भावनाओं पर काबू रखें, तनाव लेने से स्थिति और खराब हो सकती है।

कन्या राशि:- आज का दिन आपके लिए कुछ नए अवसर लेकर आ रहा है और इसके साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी। परिवार में सुख-शांति बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होगी। किसी अनुभवी व्यक्ति का साथ आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा पैदा करेगा और आप किसी लंबित कार्य योजना को साकार करने में सफल रहेंगे। यदि कोई सरकारी मामला फंसा हुआ है तो आज उसे सुलझा लेना उचित रहेगा। अचानक से कुछ ऐसे खर्चे सामने आएंगे जिन पर कटौती करना संभव नहीं होगा। परिवार से जुड़ा कोई भी फैसला उत्साह के बजाय होश से लेना जरूरी है। खर्चों के मामले में अपने बजट का अवश्य ध्यान रखें।

तुला राशि:- ग्रह स्थिति भाग्यवर्धक बनी हुई है। बस अवसर का उचित लाभ उठाने की आवश्यकता है। अपने काम के प्रति जी जान से जुट जाएं, सफलता अवश्य मिलेगी। जरूरतमंद लोगों की मदद करने से आपको आत्मिक ख़ुशी मिलेगी। परिवार के साथ मनोरंजक प्रोग्राम भी बनेंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से अभी समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। इसलिए अपनी क्षमता से ज्यादा खर्च या निवेश ना करें। अगर आप कर्ज और कर्ज़ लेने की योजना बना रहे हैं तो इस पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। मातृ पक्ष के साथ संबंध मधुर रखें।

वृश्चिक राशि:- आपका आत्मविश्वास बना रहेगा और किसी पूर्व योजना को क्रियान्वित करने के लिए अनुकूल समय है। काफी समय से चली आ रही किसी दुविधा से मुक्ति मिलेगी। सामाजिक गतिविधियों में भी आपकी जान और मान-सम्मान बढ़ेगा. अगर आप कर्ज के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आज आपकी यह समस्या सुलझ जाएगी। हर हाल में अपने स्वभाव में स्वच्छता और सौम्यता बनाए रखें। अत्यधिक अहंकार होने से आपके काम भी बिगड़ सकते हैं। दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप न करें और अवांछित सलाह न दें। रिश्तेदारों के संपर्क में रहें.

धनु राशि:- भाग्य और कर्म दोनों का सहयोग मिलेगा. यदि घर के रख-रखाव से संबंधित कोई योजना चल रही है तो आज उस पर अमल करना लाभकारी रहेगा। किसी करीबी रिश्तेदार का रुका हुआ काम आपके प्रयासों से सुलझ सकता है। लेकिन अपने मामले में दूसरों की सलाह के बजाय अपनी क्षमताओं और क्षमता पर भरोसा करें। संपत्ति की खरीद-फरोख्त से संबंधित मामलों में कागजात आदि की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें। इस समय अनुभवी लोगों की सलाह को नजरअंदाज न करें। रुपए-पैसे के मामले में सभी फैसले स्वयं ही लें। दूसरों पर निर्भर रहना सही नहीं है.

मकर :- आज कोई नई गतिविधि शुरू करने की बजाय वर्तमान स्थिति पर ही फोकस रहे। इससे उचित व्यवस्था बनी रहेगी। किसी खास व्यक्ति से मुलाकात करने का मौका मिलेगा और आपका आत्म सम्मान तथा आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। युवाओं को किसी कॉम्पिटिशन में सफलता मिलने से नौकरी की प्राप्ति संभव है। परिवार संबंधी किसी भी मुद्दे को धैर्य और शांति से सुलझाएं। व्यक्तिगत दिनचर्या के साथ-साथ सामाजिक अथवा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में भी अपनी उपस्थिति दें। भूमि अथवा वाहन संबंधी ऋण लेने का प्लान भी बन सकता है। लेकिन अपने सामर्थ्य का ध्यान जरूर रखें।

कुंभ :- घर के वरिष्ठ लोगों के सानिध्य और मार्गदर्शन से कोई खास कार्य संपन्न होगा और फाइनेंस से संबंधित समस्याओं का भी हल मिलेगा। किसी नजदीकी संबंधी के साथ मतभेद दूर होने से संबंधों में सुधार आएगा, तथा सुकून और राहत भरा माहौल रहेगा। किसी भी परिस्थिति में अपने ऊपर तनाव ना हावी होने दें तथा अपना मनोबल बनाए रखें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका गुस्सा या कटु वाणी दूसरों को चोट पहुंचा सकते है। बच्चों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुने और सुलझाने का भी प्रयास करें।

मीन :- सौम्य और मधुर व्यवहार रखने से लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे और आपकी बातों को भी महत्व देंगे। दिन का अधिकतर समय फाइनेंस संबंधी गतिविधियों में भी व्यतीत होगा और आपको मनोनुकूल परिणाम भी मिलेंगे। घर में वास्तु संबंधी नियमों का पालन करने से घर में सकारात्मकता आएगी। किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। क्योंकि कोई समस्या आपको मानसिक तौर पर तनाव दे सकती है। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों की कागजी कार्यवाही में कुछ व्यवधान आने की आशंका है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story