Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Tunnel Parking: उत्तराखंड में अब मिलेगी जाम की समस्या से राहत, मसूरी में शुरू होगी टनल पार्किंग

Abhay updhyay
29 Jun 2023 9:10 AM GMT
Tunnel Parking: उत्तराखंड में अब मिलेगी जाम की समस्या से राहत, मसूरी में शुरू होगी टनल पार्किंग
x


उत्तराखंड में पर्यटन गतिविधियां बढ़ने के साथ ही पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार अब वाहन पार्किंग को लेकर भी तेजी से कदम उठा रही है. इसी कड़ी में पहाड़ों की रानी मसूरी के कैंपटी में पहली टनल पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया है। 50 करोड़ रुपये की लागत से बनी 200 मीटर लंबी इस टनल पार्किंग की सफलता के बाद राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर भी इसी तरह की पार्किंग बनाई जाएगी.

इसके अलावा सरोवर नगरी नैनीताल में स्वचालित मैकेनिज्म पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने अधिकारियों को पार्किंग निर्माण से जुड़ी गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं. राज्य की अर्थव्यवस्था से जुड़ा एक बड़ा विषय पर्यटन भी है। इसके मद्देनजर अब अहम फैसले लिए जा रहे हैं.

उत्तराखंड को पर्यटन प्रदेश बनाया जाएगा

उत्तराखंड को पर्यटन राज्य के रूप में विकसित करने के लिए सरकार लगातार पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है। पर्यटकों की बढ़ी संख्या का सार्थक परिणाम तो सामने आया है, लेकिन पर्वतीय क्षेत्र में पर्यटन और तीर्थाटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों पर वाहन पार्किंग की समस्या भी बढ़ गई है। ऐसे में अक्सर पर्यटकों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है. इसे देखते हुए सरकार ने पर्यटक स्थलों में पार्किंग सुविधाएं विकसित करने पर फोकस किया है।

कैम्पटी में टनल पार्किंग राज्य के बजट से दी जाएगी

वित्त प्रमुख सचिव डॉ. एसएस संधू ने मंगलवार को राज्य में विकसित की जा रही पार्किंग सुविधा की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने पहाड़ी इलाकों के शहरों में जाम की समस्या से निजात पाने के लिए टनल पार्किंग को बेहतर विकल्प बताया. साथ ही कैम्पटी में राज्य की पहली टनल पार्किंग के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य के बजट से धनराशि की व्यवस्था की जायेगी.

इस बात पर भी जोर दिया गया कि सुरंग पार्किंग में सुरक्षा, पैदल यात्री सुविधा और डिजाइन पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इस सुरंग के निर्माण का जिम्मा NHIDCL को सौंपा गया है। बैठक में नैनीताल में स्वचालित मैकेनिज्म पार्किंग पर भी चर्चा की गई। इसके लिए वहां एक टावर बनाया जाएगा, जिसमें 200 कारों और 250 दोपहिया वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था की जाएगी।

सड़क किनारे पार्किंग किफायती भी है

मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटन स्थलों पर आवश्यकता के अनुसार छोटी एवं बड़ी संख्या में पार्किंग बनायी जाय। राज्य में सड़क किनारे सबसे किफायती पार्किंग। इसके तहत मुख्य सड़क से 100-200 मीटर की दूरी पर नई सड़क का निर्माण या मुख्य सड़क को चौड़ा कर यह व्यवस्था की जा सकती है. अगर जमीन उपलब्ध नहीं है तो अन्य प्रकार की पार्किंग पर ध्यान देने की जरूरत है.

सुरक्षा व्यवस्था में कोई लापरवाही न बरतें

मुख्य सचिव ने पार्किंग स्थलों में सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए. यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पार्किंग स्थल के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर डिज़ाइन में कोई खामियां न हों। 58 पार्किंग स्थल पर काम चल रहा है. बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य में अब तक ए और बी श्रेणी में कुल 169 पार्किंग स्थल चिन्हित किये गये हैं. इनमें से 113 डीपीआर सरकार को प्राप्त हो चुकी हैं, जिनमें से 58 पर काम चल रहा है.

मुख्य सचिव ने अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्धन को पार्किंग निर्माण कार्यों की पाक्षिक समीक्षा करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रधान सचिव आरके सुधांशु, सचिव डॉ. पंकज पांडे समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story