Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: लव जिहाद की घटनाओं पर सख्त हुए मुख्यमंत्री धामी, कहा- राज्य को सॉफ्ट टारगेट नहीं बनने देंगे

उत्तराखंड: लव जिहाद की घटनाओं पर सख्त हुए मुख्यमंत्री धामी, कहा- राज्य को सॉफ्ट टारगेट नहीं बनने देंगे
x
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पिछले दो-तीन महीनों में लव जिहाद की घटनाएं बढ़ी हैं. हालांकि लव जिहाद जैसे मामलों को लेकर प्रदेश की जनता में जागरूकता बढ़ी है। यह देखने में आया कि जिन परिवारों में ऐसी घटनाएं हुईं, वे आगे आए और इसका प्रतिकार करने लगे। सरकार सख्ती से कार्रवाई करेगी और ऐसी घटनाओं को आगे नहीं बढ़ने देगी.

इसकी वजह के सवाल पर सीएम ने कहा, धर्मांतरण कानून लाने के बाद ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान राज्य में जनसांख्यिकीय बदलाव आया है। प्रदेश में कोई भी संदिग्ध व्यक्ति प्रवेश न कर सके इसके लिए पुलिस को फिर से सत्यापन अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने कहा कि लव जिहाद जैसे मामलों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जानी चाहिए और सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

जागरुकता बढ़ी, प्रभावित परिवारों ने किया विरोध

सीएम ने कहा कि प्रदेश के लोगों में लव जिहाद जैसे मामलों को लेकर जागरूकता बढ़ी है. यह देखने में आया कि जिन परिवारों में ऐसी घटनाएं हुईं, वे आगे आए और इसका प्रतिकार करने लगे। सरकार सख्ती से कार्रवाई करेगी और ऐसी घटनाओं को आगे नहीं बढ़ने देगी.

सरकारी जमीन पर अब प्रतीकात्मक जगह का खेल नहीं चलेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण बेहद गंभीर मामला है. कुछ भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने बार-बार कहा है कि पुरानी बस्तियों, खट्टों आदि को नियमित करने के लिए एक कैबिनेट कमेटी का गठन किया गया है, लेकिन उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने जनसांख्यिकी को बदल दिया है और कानून व्यवस्था की स्थिति खराब कर दी है. प्रतीकात्मक स्थल के नाम पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने का खेल नहीं चलेगा।

उत्तराखंड में लोग भाईचारे के साथ रहते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि लव जिहाद जैसी गतिविधियां होंगी. ऐसे में सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। संदिग्धों से अब हर तरह की पूछताछ से गुजरना होगा। -पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री

कुछ लोग सुनियोजित तरीके से इस तरह का एजेंडा चला रहे हैं। उत्तराखंड की धरती पर इस तरह की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं। वीडियो गेम के जरिए बच्चों को धर्मांतरित करने के भी मामले सामने आ रहे हैं। यह पूरे देश में हो रहा है और उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है। ,

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story