Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand: पौड़ी में बादल फटा, गौशाला बहने से कई मवेशी लापता, 80 से ज्यादा गांवों की आवाजाही प्रभावित

Abhay updhyay
21 July 2023 12:43 PM GMT
Uttarakhand: पौड़ी में बादल फटा, गौशाला बहने से कई मवेशी लापता, 80 से ज्यादा गांवों की आवाजाही प्रभावित
x

उत्तराखंड में पौड़ी के थलीसैंण में गुरुवार देर रात बादल फटने से भारी तबाही हुई है। थलीसैंण-पीठसैंण-बुंगीधार मोटर मार्ग पर बगवाड़ी गांव के पास पुल के एक हिस्से का पुश्ता क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसके कारण चौथान पट्टी के पांच से अधिक गांवों का आवागमन ठप हो गया है. जबकि बेल्ट के 80 गांवों का आवागमन प्रभावित हुआ है।पट्टी के ग्रामीणों को भीड़ा-जसपुर-उफरैंखाल मोटर मार्ग पर 30 किमी की अतिरिक्त यात्रा करनी पड़ेगी। इस आपदा के कारण पट्टी के रौली गांव के एक ग्रामीण की गौशाला बह गई है. जिसमें 10 बकरी और दो बैल गायब हैं. साथ ही रौली और बगवाड़ी गांव के ग्रामीणों के खेत बह गए हैं.

थलीसैंण ब्लॉक के चौथान पट्टी में लगातार बारिश के बीच गुरुवार रात करीब डेढ़ बजे रौली गांव के पास बादल फट गया। जिसके बाद निकटवर्ती गदेरा उफान पर आ गया। जिसमें रौली गांव के ग्रामीण चंदन सिंह की गौशाला बह गयी. ग्रामीण के अनुसार गौशाला में दो बैल व 11 बकरियां थीं. अभी तक केवल एक बकरी ही बरामद की जा सकी है। जबकि अन्य लोग लापता हैं। घटना की सूचना मिलने पर राजस्व पुलिस, लोनिवि बेजर्स के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं और आपदा से हुए नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है।नायब तहसीलदार थलीसैंण आनंदपाल ने बताया कि पुल बंद होने से चौथान पट्टी के बगवाड़ी, व्यासी, रणगांव, सुंदरगांव, पीथसैंण आदि गांवों में आवाजाही ठप हो गई है।

मकान ख़तरे में

एनटी आनंदपाल ने बताया कि रौली गांव में एक घर भूस्खलन की चपेट में आ गया है, लेकिन उस घर में कोई नहीं रहता है. इसके साथ ही रौली गांव में पेयजल लाइन टूटने से पानी की आपूर्ति भी बंद हो गई है। एनटी आनंद पाल ने बताया कि आपदा से हुई क्षति का आकलन किया जा रहा है. प्रभावितों को जल्द ही मानक के अनुरूप मुआवजा मुहैया कराया जाएगा। इस अवसर पर कानूनगो भीम सिंह असवाल, राजस्व उपनिरीक्षक जितेंद्र रावत, सहायक अभियंता लोनिवि सुशील कुमार आदि मौजूद थे।

Next Story