Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: टीएचडीसी में हिस्सेदारी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही जंग के बीच धामी सीएम योगी से करेंगे बातचीत

Abhay updhyay
16 Aug 2023 7:53 AM GMT
उत्तराखंड: टीएचडीसी में हिस्सेदारी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही जंग के बीच धामी सीएम योगी से करेंगे बातचीत
x

उच्चतम न्यायालय में टीएचडीसी इंडिया लि. 25 प्रतिशत की लड़ाई लड़ रही उत्तराखंड सरकार अब बातचीत के विकल्प पर भी गंभीरता से विचार कर रही है। माना जा रहा है कि धामी सरकार अदालती लड़ाई के बाहर योगी सरकार से बातचीत करके 50-50 हिस्सेदारी पर सहमति बना सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री को यही सलाह दी है कि अगर अदालत के बाहर कोई समाधान निकल सकता है तो उस दिशा में गंभीरता से कदम उठाया जाना चाहिए. सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री आने वाले दिनों में हिस्सेदारी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से चर्चा कर सकते हैं।

दोनों सरकारों के बीच बातचीत के जरिए संपत्ति संबंधी विवादों को सुलझाया गया है। इसी तर्ज पर धामी सरकार बातचीत के जरिए टीएचडीसी में हिस्सेदारी चाहती है ताकि जल्द ही कोई समाधान निकाला जा सके. कोर्ट में चल रहे मामले में उत्तराखंड सरकार अपना पक्ष कड़ा मान रही है.

सरकार बातचीत से रास्ता निकाल रही है

मुद्दे सरकार द्वारा तय किये गये हैं. वापसी के साक्ष्य भी दिये गये हैं. यूपी को अब सबूत देना होगा।' इसके बाद जिरह होगी और फिर बहस होगी। इस प्रक्रिया के लंबा खिंचने की आशंका है, इसलिए सरकार बातचीत के जरिए रास्ता निकाल रही है ताकि हिस्सेदारी का फायदा जल्द उठाया जा सके. बेशक, इसके लिए 25 हिस्सेदारी आधी यानी 12.50 प्रतिशत स्वीकार करनी होगी।

ऊर्जा क्षेत्र में पीएसयू के लिए केंद्र सरकार का नियम है कि जिस राज्य में इसका मुख्यालय होगा, उसे 25% हिस्सेदारी मिलेगी। जब टीएचडीसी का गठन हुआ था, तब एक राज्य था। अब उत्तराखंड अलग राज्य है इसलिए राज्य हिस्सेदारी का दावा कर रहा है। हम दोनों विकल्पों पर विचार करने जा रहे हैं। राजनीतिक रास्ते से बातचीत कर रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है.|

Next Story