Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: वायुमंडल की वाष्प और वाष्प से बनेगा पीने का पानी, रुद्रपुर में लगेगा राज्य का पहला प्लांट

Abhay updhyay
24 July 2023 12:42 PM GMT
उत्तराखंड: वायुमंडल की वाष्प और वाष्प से बनेगा पीने का पानी, रुद्रपुर में लगेगा राज्य का पहला प्लांट
x

प्रदेश का पहला कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) प्लांट स्थापित करने वाली रुद्रपुर ग्रीन एनर्जी कंपनी अब रुद्रपुर में वायुमंडलीय वाष्प और भाप से पेयजल बनाने का प्लांट भी लगा सकती है। कंपनी के अधिकारियों ने प्लांट लगाने के लिए नगर निगम रुद्रपुर के मेयर और नगर आयुक्त से चर्चा की है।

कचरे से सीएनजी और सीएनजी से बिजली बनाने के बाद अब रुद्रपुर ग्रीन एनर्जी कंपनी हवा से पेयजल बनाने की पहल करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने एरो वॉटर प्राइवेट लिमिटेड से समझौता किया है। रुद्रपुर ग्रीन एनर्जी कंपनी के निदेशक समीर रेगे और प्रोजेक्ट प्रभारी विकास कुमार ने बताया कि आधुनिक तकनीक के युग में वाष्प, वाष्प और नमी से पेयजल बनाने का प्लांट लगने लगा है।

बताया कि इस तकनीक के प्रयोग से जीवन में कभी पानी की कमी नहीं होगी। बताया गया कि करोड़ों रुपये की लागत से लगने वाले प्लांट को लेकर नगर निगम रुद्रपुर से संपर्क किया गया है। हालांकि अभी मेयर रामपाल और नगर आयुक्त विशाल मिश्रा प्लांट लगाने को लेकर उच्च अधिकारियों से चर्चा कर रहे हैं।


कल्याणी की कल्याण योजना भी

कंपनी ने रुद्रपुर की कल्याणी नदी की सफाई और जीर्णोद्धार का प्रोजेक्ट भी तैयार किया है। कल्याणी नदी के पास विभिन्न स्थानों पर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कर इसे साफ किया जा सकता है. अधिकारियों ने बताया कि कंपनी ने किसानों के लिए उर्वरकों की लागत कम करने के लिए कल्याणी ब्रांड के तहत तरल खाद सामुदायिक टैंक लॉन्च करने की भी योजना बनाई है। शहर में जगह-जगह खाद केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

सीबीजी प्लांट में गीले कचरे से 50 टन तक कंप्रेस्ड बायोगैस बनाई जा सकती है

रुद्रपुर ग्रीन एनर्जी कंपनी के परियोजना प्रभारी विकास कुमार ने बताया कि कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट बिल्ड ऑन ऑपरेट एंड ट्रांसफर की तकनीक से स्थापित किया गया है। पहले चरण में, परियोजना की क्षमता प्रतिदिन 20 टन गीले बायोडिग्रेडेबल कचरे का उपयोग करके संपीड़ित बायोगैस के साथ सूखी और तरल जैविक उर्वरक का उत्पादन करना है। बताया कि जल्द ही प्लांट की क्षमता 50 टन गीले कूड़े से सीएनजी बनाने की होगी। बताया कि बायोगैस का इस्तेमाल खाना पकाने और बिजली उत्पादन में किया जाएगा। संपीड़ित बायोगैस का इस्तेमाल परिवहन के लिए वाहन ईंधन के रूप में किया जाएगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story