Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों की ग्रेडिंग के आधार पर तय होगी फीस, बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव

Abhay updhyay
19 Aug 2023 9:10 AM GMT
उत्तराखंड: नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों की ग्रेडिंग के आधार पर तय होगी फीस, बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव
x
फीस नियामक समिति उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से निजी कॉलेजों की फीस तय करती है। निजी नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों के संचालकों ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के सामने फीस निर्धारण का मुद्दा उठाया।

प्रदेश में चल रहे नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों की ग्रेडिंग के आधार पर फीस तय की जाएगी। इससे नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। इसके साथ ही नर्सिंग कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

2016-17 के बाद से राज्य के नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों में चलने वाले पाठ्यक्रमों की फीस तय नहीं की गई है. फीस नियामक समिति उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से निजी कॉलेजों की फीस तय करती है। निजी नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों के संचालकों ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के सामने फीस निर्धारण का मुद्दा उठाया।

सुविधाओं की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों में फीस निर्धारण के लिए नई व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है. इसमें कॉलेजों की ग्रेडिंग शिक्षा की गुणवत्ता, फैकल्टी और हॉस्टल की सुविधाओं पर की जाएगी। इसके आधार पर कॉलेजों की फीस तय होगी। उन्होंने कहा कि निजी संस्थानों को शिक्षा की गुणवत्ता एवं सुविधाओं पर विशेष ध्यान देना होगा.

मंत्री ने कहा कि मैदानी क्षेत्रों की तुलना में पर्वतीय क्षेत्रों में नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों की संख्या कम है। सरकार का प्रयास है कि पहाड़ी क्षेत्रों के युवाओं को नर्सिंग की पढ़ाई के लिए दूसरे क्षेत्रों में न जाना पड़े। इसके लिए पर्वतीय क्षेत्रों में निजी नर्सिंग और पैरामेडिकल संस्थान खोलने को प्राथमिकता दी जायेगी।

Next Story