Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: अगले महीने से मिलेगी जेईई और एनईईटी की मुफ्त कोचिंग, शुरुआत में पांच जिलों के छात्रों को मिलेगा मौका

Abhay updhyay
28 Jun 2023 5:54 AM GMT
उत्तराखंड: अगले महीने से मिलेगी जेईई और एनईईटी की मुफ्त कोचिंग, शुरुआत में पांच जिलों के छात्रों को मिलेगा मौका
x


जेईई और एनईईटी के लिए मुफ्त कोचिंग: इस कार्यक्रम को शुरुआत में दो साल के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। यदि कार्यक्रम सफल रहा तो इस कार्यक्रम को तीन साल के लिए बढ़ा दिया जाएगा। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को कोचिंग दी जाएगी।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अगले महीने से जेईई और एनईईटी के लिए मुफ्त कोचिंग मिलेगी। शुरुआत में यह कोचिंग पांच जिलों के 40 छात्रों को दी जाएगी। मंगलवार को इसे लेकर अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन और शिक्षा विभाग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये.

शिक्षा निदेशालय में हुई बैठक में बताया गया कि अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन, रूरल इंडिया सपोर्टिंग ट्रस्ट के साथ मिलकर यह कार्यक्रम चलाएगी. शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के मुताबिक शुरुआत में यह कार्यक्रम राज्य के पांच जिलों देहरादून, चंपावत, पौडी, उधम सिंह नगर और अल्मोडा में चलाया जायेगा.

बालिका शिक्षा पर फोकस रखकर कोचिंग दी जाएगी

कार्यक्रम निदेशक संयुक्ता चतुवेर्दी एवं प्रोजेक्ट प्रभारी नीरज ने बताया कि यह कोचिंग बालिका शिक्षा पर फोकस रखते हुए दी जाएगी। शुरुआत में इस प्रोग्राम को दो साल के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लिया गया है. यदि कार्यक्रम सफल रहा तो इस कार्यक्रम को तीन साल के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story