Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर भूस्खलन, रामपुर में होटल तबाह, कई जगह सड़कें बंद

Abhay updhyay
8 Aug 2023 7:28 AM GMT
उत्तराखंड: रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर भूस्खलन, रामपुर में होटल तबाह, कई जगह सड़कें बंद
x

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर मंगलवार सुबह भारी भूस्खलन हुआ। जिसके चलते रामपुर में हाईवे पर बना होटल धराशायी हो गया। वहीं, अगस्त्यमुनि से सोनप्रयाग के बीच हाईवे कई जगहों पर अवरुद्ध है. बताया जा रहा है कि ये होटल शहर का सबसे पुराना होटल था। इसे पहले ही खाली कराया जा चुका था.

रुद्रप्रयाग जिला भूस्खलन की दृष्टि से सबसे अधिक संवेदनशील है

बता दें कि रुद्रप्रयाग देश के 10 सर्वाधिक भूस्खलन संभावित जिलों में पहले नंबर पर है। इसका प्रमाण पिछले तीन-चार दशकों के दौरान जिले में हुई भूस्खलन की बड़ी घटनाएं हैं, जिनमें हजारों लोग मारे गये या लापता हो गये.

सोनप्रयाग में 40 और दुकानें ध्वस्त

सोनप्रयाग में अवैध अतिक्रमण के तहत चिह्नित 65 दुकानों में से प्रशासन ने 40 को ध्वस्त कर दिया है. तीन दिन में सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक कुल 265 दुकानें ध्वस्त हो चुकी हैं। ये सभी कच्ची और अस्थायी दुकानें रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे के दोनों किनारों पर अवैध रूप से बनाई गई थीं.

सोमवार को सुबह 10 बजे से नायब तहसीलदार जयकृत सिंह रावत के नेतृत्व में अतिक्रमित दुकानों को तोड़ने का काम शुरू हुआ। दोपहर तक प्रशासन की टीम ने मशीनों की मदद से सभी दुकानों को ध्वस्त कर दिया था. नायब तहसीलदार ने बताया कि सोनप्रयाग में शटल टैक्सी सर्विस स्टैंड से लेकर बस स्टेशन तक 65 दुकानें अवैध चिह्नित की गई हैं। पिछले रविवार को 25 दुकानों में तोड़फोड़ की गयी. इस दौरान बाकी दुकानों से जुड़े लोग भी अपना सामान समेट चुके थे।

बता दें कि इससे पहले 5 अगस्त को गौरीकुंड में 40 अवैध कच्ची दुकानें ध्वस्त कर दी गई थीं। जबकि रविवार को गौरीकुंड से लेकर सोनप्रयाग तक 175 दुकानें ध्वस्त कर दी गईं। उप जिलाधिकारी जीतेंद्र वर्मा ने बताया कि अवैध अतिक्रमण और सुरक्षा की दृष्टि से सभी दुकानें तोड़ दी गई हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story