Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड समाचार: शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची सरकार, दूसरी ओर नियमों में संशोधन की तैयारी

Abhay updhyay
9 July 2023 12:23 PM GMT
उत्तराखंड समाचार: शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची सरकार, दूसरी ओर नियमों में संशोधन की तैयारी
x

शिक्षा विभाग के कारनामे भी अजब-गजब हैं। 2600 से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती के मामले में सरकार दोहरी नीति अपना रही है. एक तरफ सरकार डीएलएड अभ्यर्थियों को एनआईओएस भर्ती से बाहर रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है तो दूसरी तरफ शिक्षा निदेशालय ने इन्हें शिक्षक भर्ती में शामिल करने का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है.शिक्षा मंत्री के निर्देश पर निदेशालय की ओर से सेवा नियमों में संशोधन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. जिससे विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं। शिक्षा विभाग ने नवंबर 2020 और 2021 में शिक्षक भर्ती के 2600 से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे थे।सरकार की ओर से 15 नवंबर 2021 को एनआईओएस से डीएलएड अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल करने का आदेश जारी किया गया था, लेकिन बीएड और डायट से डीएलएड अभ्यर्थियों के विरोध के बाद सरकार ने इस आदेश को रद्द कर दिया. इसके विरोध में एनआईओएस से डीएलएड अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए थे. हाईकोर्ट ने इन अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल करने का आदेश दिया था, लेकिन हाईकोर्ट के इस आदेश के खिलाफ पहले बीएड अभ्यर्थी और फिर सरकार सुप्रीम कोर्ट चले गए।

इससे छात्रों के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

सरकार की ओर से इस मामले में हाई कोर्ट के 14 सितंबर 2022 के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर की गई थी. 30 जून 2023 को शिक्षा सचिव रविनाथ रमन ने शिक्षा निदेशक को मामले की शीघ्र सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में आवेदन देने का निर्देश दिया था. आदेश में कहा गया कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी के कारण छात्रों के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

दूसरी ओर, विभाग की ओर से एनआईओएस से डीएलएड अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में शामिल करने के लिए सेवा नियमावली में संशोधन करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. शिक्षा निदेशक की ओर से सरकार को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि शिक्षा मंत्री के निर्देश पर यह प्रस्ताव भेजा गया है. शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का कहना है कि इस मामले में सरकार दोहरी नीति अपना रही है. जिसके विरोध में सरकार सुप्रीम कोर्ट गई है और शिक्षक भर्ती में शामिल करने के लिए नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव भेजा गया है.

वे कहते हैं

यह बीएड और डायट से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के साथ धोखा है। विभाग ने उन अभ्यर्थियों को भी शामिल करने के लिए नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव भेजा है, जो शिक्षक भर्ती से बाहर रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट गए हैं।

हमने शिक्षक भर्ती मामले की जल्द सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है, सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला होगा उसे लागू किया जाएगा. कोर्ट की अवमानना से बचने के लिए सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव था, इस मामले में विधि विभाग की राय ली गयी है.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story