Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड न्यूज़: लोकसभा चुनाव के कारण लटक सकते हैं राष्ट्रीय खेल, खिलाड़ियों को अभी नहीं मिलेगी ये सुविधा

Abhay updhyay
21 July 2023 10:38 AM GMT
उत्तराखंड न्यूज़: लोकसभा चुनाव के कारण लटक सकते हैं राष्ट्रीय खेल, खिलाड़ियों को अभी नहीं मिलेगी ये सुविधा
x

खेलों का आयोजन देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, हलद्वानी, नैनीताल, रुद्रपुर और गूलरभोज में किया जाना है। खेलों के आयोजन को लेकर विभाग की ओर से लंबे समय से तैयारियां की जा रही हैं. विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रीय खेल से पहले राज्य खेल होने हैं. लेकिन अगले साल नेशनल गेम्स के साथ-साथ लोकसभा चुनाव भी हैं.अगले साल लोकसभा चुनाव के कारण राज्य में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेल स्थगित हो सकते हैं. विभाग की चिंता खासकर देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और नैनीताल के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को लेकर है. विभाग की ओर से सरकार को लिखे पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय खेलों को देखते हुए इन स्टेडियमों को लोकसभा चुनाव के लिए अधिगृहित करने की अनुमति नहीं दी जाये. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक ऐसा हुआ तो राष्ट्रीय खेल स्थगित हो सकते हैं।राज्य में अगले साल अक्टूबर-नवंबर 2024 में राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं। खेलों का आयोजन देहरादून, ऋषिकेष, हरिद्वार, हलद्वानी, नैनीताल, रुद्रपुर और गूलरभोज में होना है। खेलों के आयोजन को लेकर विभाग की ओर से लंबे समय से तैयारियां की जा रही हैं. विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रीय खेल से पहले राज्य खेल होने हैं.खेलों के आयोजन का मुख्य केंद्र देहरादून स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज होगा, लेकिन अगले साल राष्ट्रीय खेलों के साथ ही लोकसभा चुनाव भी हैं. खेल विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यदि चुनाव आयोग ने चुनाव के लिए देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और नैनीताल के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का अधिग्रहण कर लिया, तो राष्ट्रीय खेलों का आयोजन आसान नहीं होगा. खिलाड़ियों की प्रैक्टिस भी प्रभावित होगी।


शीघ्र ही चुनाव आयोग के साथ बैठक बुलाने का आश्वासन दिया

विभाग की ओर से मुख्य सचिव एसएस संधू को इस बारे में सूचित कर दिया गया है. विभाग की ओर से सरकार को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने को कहा गया है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि मुख्य सचिव ने इस मसले पर जल्द चुनाव आयोग के साथ बैठक बुलाने का आश्वासन दिया है.महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज राष्ट्रीय खेलों के आयोजन का मुख्य केंद्र है, अगर कॉलेज और अन्य स्टेडियमों को चुनाव आयोग ने अधिग्रहित कर लिया तो राष्ट्रीय खेल प्रभावित होंगे. विभाग ने इस स्थिति से शासन को अवगत करा दिया है। अनुरोध किया गया है कि इनका अधिग्रहण नहीं किया जाना चाहिए.

अब खिलाड़ी बसों में फ्री यात्रा नहीं कर सकेंगे

राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग के लिए खिलाड़ी परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा नहीं कर सकेंगे। मुफ्त यात्रा पर सरकार में नहीं बन पाई सहमति! खेल निदेशक जीतेंद्र सोनकर के मुताबिक खिलाड़ियों को प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए पहले की तरह ही प्रतिपूर्ति की जाएगी।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story