Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: अब हर साल पांच फीसदी महंगी होंगी सरकारी सेवाएं, यूजर चार्ज बढ़ाने का आदेश जारी

Abhay updhyay
22 July 2023 10:46 AM GMT
उत्तराखंड: अब हर साल पांच फीसदी महंगी होंगी सरकारी सेवाएं, यूजर चार्ज बढ़ाने का आदेश जारी
x

सभी विभागों को अपने-अपने वेब पोर्टल ऐप के जरिए यूजर चार्ज वसूलने के लिए अनिवार्य रूप से यूपीआई सुविधा देनी होगी। सचिव वित्त दिलीप जावलकर ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि उपभोक्ता शुल्क की दरों को बाजार में चल रही महंगाई के साथ जोड़ना जरूरी है.राज्य में दी जा रही सरकारी सेवाओं के बदले वसूला जाने वाला यूजर चार्ज अब हर साल एक अप्रैल से पांच फीसदी महंगा हो जाएगा. उपयोगकर्ता शुल्क का मतलब ऐसी कोई भी फीस है जो विभिन्न विभागों या एजेंसियों के माध्यम से एकत्र की जा रही है।चालू वित्तीय वर्ष में संशोधित दरों में बढ़ोतरी का आदेश लागू हो गया है. सभी विभागों को अपने-अपने वेब पोर्टल ऐप के जरिए यूजर चार्ज वसूलने के लिए अनिवार्य रूप से यूपीआई सुविधा देनी होगी। सचिव वित्त दिलीप जावलकर ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि उपभोक्ता शुल्क की दरों को बाजार में चल रही महंगाई के साथ जोड़ना जरूरी है.

आदेश में कहा गया है कि फीस में नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी बढ़ोतरी से लोगों पर एकमुश्त बोझ नहीं पड़ेगा और सार्वजनिक सेवाओं की मरम्मत और रखरखाव के लिए फंड भी मिल जाएगा. अभी तक विभागीय स्तर पर तीन से पांच साल के अंतराल पर यूजर चार्ज वसूलने की प्रवृत्ति थी, जो एकमुश्त लगती थी।

यूजर चार्ज कम करने का अधिकार कैबिनेट को है

यूजर चार्ज में बढ़ोतरी की दर पांच फीसदी से कम करने का अधिकार केवल राज्य कैबिनेट को होगा. वह उचित प्रस्ताव पर संशोधित दरें कम कर सकता है.

यदि व्यवहारिक हुआ तो विभाग यूजर चार्ज भी बढ़ा सकता है।

आदेश के मुताबिक, यदि किसी सेवा के यूजर चार्ज में पांच प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी करना उचित एवं व्यावहारिक होगा तो विभाग ऐसा कर सकेंगे. संशोधित दरें इस तरह लागू होंगी कि यूनिट के संचालन और उन्नयन की लागत को कवर किया जा सके।

कुछ प्रमुख सेवाएं जिन पर यूजर चार्ज लगाया जाता है

अस्पतालों में पर्ची शुल्क, रोग परीक्षण शुल्क, ड्राइविंग लाइसेंस और उसका नवीनीकरण, आरसी, वाहनों का ट्रांसफर, आय प्रमाण पत्र, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, खाता-खतौनी की नकल, रजिस्ट्री की नकल, पेयजल बिल समेत कई अन्य विभागीय सेवाओं के बदले यूजर चार्ज वसूला जाता है, जो एक अप्रैल से पांच प्रतिशत बढ़ जाएगा।

प्रॉपर्टी टैक्स के लिए अलग से आदेश होगा

वित्त विभाग के सूत्रों के मुताबिक हर वित्तीय वर्ष में एक अप्रैल को प्रॉपर्टी टैक्स में भी पांच फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इसके लिए वित्त विभाग एक अलग आदेश जारी करेगा.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story