Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड मौसम: हलद्वानी में भारी बारिश का कहर, छह घर डूबे, घरों-दुकानों में घुसा पानी

Abhay updhyay
9 Aug 2023 11:57 AM GMT
उत्तराखंड मौसम: हलद्वानी में भारी बारिश का कहर, छह घर डूबे, घरों-दुकानों में घुसा पानी
x

भारी बारिश से शहर में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है. मंगलवार को दिन भर मौसम ठीक रहा, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, तेज बारिश शुरू हो गयी. देखते ही देखते कलसिया, रकसिया सहित शहर के सभी नाले व नहरें उफान पर आ गईं। कलसिया नाले से काठगोदाम क्षेत्र के देवलढुंगा, नई बस्ती और बद्रीपुरा में भूमि कटाव हुआ और एक के बाद एक छह घर नाले में समा गये। इससे मौके पर अफरातफरी मच गयी. पुलिस ने तुरंत आसपास के 250 घरों को खाली करा लिया। नाले के तेज बहाव से गौला बैराज के गार्ड रूम की दीवार भी ढह गई। इधर लालडांठ के पास रकसिया नाले का पानी सैकड़ों घरों व दुकानों में घुस गया. हर तरफ बाढ़ जैसा मंजर था।

सड़क किनारे खड़े दोपहिया व चारपहिया वाहन बहने लगे। कई जगह बह रहे बच्चों को लोगों ने बचाया. स्थिति यह हो गई कि नैनीताल रोड और कालाढूंगी रोड पर कई फीट पानी बह गया। खरीदारी करने निकले लोग घंटों तक फंसे रहे। कई गाड़ियां सड़कों पर रुक गईं. शहर के कई मॉल के बेसमेंट में पानी भरने के कारण गाड़ियां तैरती नजर आईं. आपदा प्रबंधन का दावा करने वाले विभाग की हालत यह हो गई कि अधिकारी ही नैनीताल रोड पर जाम में फंस गए। इस बीच गौला बैराज में 55 हजार क्यूसेक जलस्तर रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग ने नैनीताल समेत कुमाऊं मंडल में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

कलसिया के उफान से मची अफरा-तफरी

कलसिया नाला काठगोदाम के ऊपरी क्षेत्र में छोटे-छोटे झरनों और झरनों का पानी नैनीताल रोड पार करके गौला बैराज में मिल जाता है। मंगलवार शाम कलसिया नाले ने देवलढूंगा में भारी तबाही मचाई। कुछ ही देर में प्रतीक, हीरा लाल और राम सिंह के घर बह गये। नई बस्ती में महेंद्र सिंह का घर नाले में समा गया। महेंद्र सिंह यूपी पुलिस में तैनात हैं. यहां पुलिस पहुंची और महेंद्र के बेटे को बाहर निकाला और कुछ ही देर बाद मकान ढह गया। बद्रीपोरा में उस्मान और मज्जुम का मकान ढहा दिया गया। इससे मौके पर अफरातफरी मच गयी. एक तरफ मूसलाधार बारिश हो रही थी तो दूसरी तरफ उफनता नाला। पुलिस ने तुरंत आस-पास के घरों को खाली कराना शुरू कर दिया। 250 मकानों को खाली कराया गया. महिलाएं छोटे बच्चों को गोद में लेकर घर से निकलीं। बुजुर्गों व बीमारों को सहारा देकर बाहर निकाला गया। इन सभी को नगर निगम इंटर कालेज में ठहराया गया था। इस दौरान नैनीताल रोड पूरी तरह जाम हो गया। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। मदद के लिए निकली आपदा प्रबंधन टीम और पुलिस व प्रशासन के अधिकारी भी जाम में फंसे असहाय नजर आये. एहतियात के तौर पर क्षेत्र और आसपास के इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई।

रकसिया में उफान आया, कई गाड़ियां बह गईं, घरों में पानी घुस गया

भारी बारिश से रकसिया नाला भी उफान पर आ गया. स्थानीय निवासियों ने बताया कि रात 8 बजे के करीब नाले में भारी पानी और मलबा आ गया. वंदना विहार, पार्वती एंक्लेव, रीवा एंक्लेव समेत अन्य कॉलोनियों में नाले का पानी घुस गया। यहां सड़क किनारे खड़े दोपहिया और चारपहिया वाहन भी तेज धारा में बहने लगे। स्थानीय निवासी बीएस शाही ने बताया कि रकसिया नाले में कई घरों में पानी घुस गया और कई गाड़ियां बह गईं. बहुत नुकसान हुआ है. भट्ट कॉलोनी में गाड़ियां डूब गईं. बिठौरिया नंबर-एक में वन चौकी के पास नाले के बहाव में कुछ बच्चे और एक युवक बह गये. स्थानीय निवासियों ने मशक्कत के बाद उन सभी को बचाया। स्थानीय निवासी गीता ने आरोप लगाया कि युवक को छुड़ाने के बाद पुलिस और प्रशासन को सूचना दी गई, लेकिन कोई मदद नहीं मिल सकी. इसके अलावा स्थानीय लोगों ने दोपहिया वाहन पर यात्रा कर रहे एक जोड़े और एक बच्चे को भी बचाया। हाइडिल के आसपास भी कई घरों में पानी घुस गया। बिठौरिया में भी यही हाल था। ग्रीन वैली निवासी आरसी पंत ने बताया कि शाम को कॉलोनी के पास नाला उफान पर आ गया, जिससे कई घरों में पानी भर गया, जिससे काफी नुकसान हुआ। नीलियम कॉलोनी में भी जलजमाव हो गया. इधर, कार्तिकेय कॉलोनी में भी जलभराव हो गया। स्थानीय निवासी सुनीता जोशी, ममता, सुमन चंद्र जोशी ने बताया कि पानी तमाम घरों में घुस गया है। यह पहली बार है जब ऐसी स्थिति बनी है. हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story