Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड का मौसम: हिंडोलाखाल के पास दूसरे दिन भी बंद रहा ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे, कोटद्वार में फंसे यात्री

Abhay updhyay
13 Aug 2023 5:53 AM GMT
उत्तराखंड का मौसम: हिंडोलाखाल के पास दूसरे दिन भी बंद रहा ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे, कोटद्वार में फंसे यात्री
x

ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग दूसरे दिन भी हिंडोलाखाल के पास बंद रहा। सिलवन में पहाड़ी से मलबा लगातार जेसीबी और पोकलैंड से हटाया जा रहा है। एनएच पर यातायात बहाल नहीं होने के कारण छोटे वाहनों का संचालन आगराखाल-दुली-भोगपुर थाना मोटर मार्ग से किया जा रहा है।

टिहरी से ऋषिकेश, देहरादून और हरिद्वार जाने वाले बड़े वाहनों का संचालन धनोल्टी-मसूरी होकर किया जा रहा है। हाईवे बंद होने के कारण नई टिहरी में पेट्रोल की कमी बढ़ गई है. शुक्रवार को जहां एनएच पर केवल दो घंटे ही यातायात चल सका, वहीं शनिवार को पूरे दिन मोटरमार्ग बंद रहा।

शुक्रवार दोपहर 12 बजे हिंडोलाखाल में सिल्वान के पास पहाड़ी से मलबा आने से हाईवे बंद हो गया। मलबा हटाने के लिए तीन जेसीबी और एक पोकलैंड मशीन दिन-रात लगाई गई है, लेकिन क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण करीब 150 मीटर ऊपर पहाड़ से लगातार भूस्खलन हो रहा है. शनिवार की शाम करीब छह बजे तक भी एनएच नहीं खुल सका था।

पेट्रोल की कमी बढ़ी

हाईवे से मलबा हटा रही एमजीसीपीएल कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर एमके यादव ने बताया कि भारी बारिश और लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण मलबा हटाने में दिक्कत आ रही है. देर रात तक मलबा साफ कर दिया जाएगा। दूसरे दिन भी हाईवे बंद रहने के कारण छोटे वाहनों का संचालन आगराखाल-दिउली-भोगपुर थाना मोटर मार्ग से किया जा रहा है।

उधर, शनिवार दोपहर से ही ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बाधित होने से चंबा और नई टिहरी में पेट्रोल की कमी बढ़ गई है। बौराड़ी स्थित पेट्रोल पंप पर पेट्रोल का स्टॉक खत्म हो गया है। लोगों को पेट्रोल पंप से खाली हाथ लौटना पड़ता है। हालांकि चंबा में फिलहाल पेट्रोल का कोई संकट नहीं है। पेट्रोल पंप मैनेजर सीएस सजवान ने बताया कि डीजल उपलब्ध है। हाइवे खुलने पर पेट्रोल टैंकर भी रविवार सुबह तक पहुंच जाएगा। नई टिहरी गैस एजेंसी के मैनेजर मोहन लाल ने बताया कि एलपीजी गोदाम में 218 सिलेंडर का स्टॉक उपलब्ध है। हिंडोलाखाल में 288 सिलेंडरों से भरा ट्रक फंस गया है।

मलबा आने से ढाई घंटे तक ठप रहा कोटद्वार-पौड़ी हाईवे, वाहनों में फंसे रहे यात्री

क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण मलबा आने से शनिवार सुबह कोटद्वार-पौड़ी राजमार्ग पर यातायात ढाई घंटे तक ठप रहा। पहाड़ी से गिरे मलबे की चपेट में जेसीबी चालक बाल-बाल बच गया। राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग ने किसी तरह छोटे वाहनों के लिए यातायात चालू किया। मलबे के कारण कई स्थानों पर सड़क की हालत बेहद खराब है।

तीन दिन बाद शुक्रवार शाम को हाईवे खुलने से शनिवार तड़के से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। सुबह छह बजे अधिकतर वाहन पौडी की ओर जा रहे थे। तभी हाईवे पर लोनिवि कॉलोनी से डीएफओ आवास के बीच सड़क पर पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा गिर गया। एक मैक्स गाड़ी मलबे की चपेट में आने से बाल-बाल बची। भारी मात्रा में मलबा आने के कारण यातायात रुक गया। कुछ देर बाद सूचना पर एनएच विभाग के अधिकारी जेसीबी मशीन के साथ पहुंचे और सड़क की सफाई शुरू करायी.

ट्रैफिक खुलने पर लोगों ने राहत की सांस ली

सफाई के दौरान पहाड़ी से मलबा आकर जेसीबी मशीन के ऊपर गिर गया. जिसमें मशीन का चालक बाल-बाल बच गया. लेनिक की बैटरी फट गयी। इसके बाद किसी तरह से जेसीबी चलाकर हाईवे से मलबा हटाया गया। इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। स्कूल जाने वाले शिक्षक अपने वाहनों में फंसे रहे, जिससे वे देर से स्कूल पहुंचे। अन्य पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले यात्रियों को भी परेशानी हुई। सुबह करीब 8:30 बजे यातायात खुलने पर लोगों ने राहत की सांस ली।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story