Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड मौसम अपडेट: उत्तराखंड के पांच जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

Abhay updhyay
3 Aug 2023 7:54 AM GMT
उत्तराखंड मौसम अपडेट: उत्तराखंड के पांच जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी
x

उत्तराखंड में जून माह से मानसून की दस्तक के बाद से ही राज्य में बारिश का सिलसिला बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में यह सिलसिला और तेज हो सकता है. मौसम के मिजाज और पूर्वानुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तर भारत में मानसून सक्रिय है। हिमालयी क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तराखंड में भी भारी बारिश के आसार हैं. अगले दो दिनों के लिए देहरादून, पौडी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश से होने वाली आपदा से सतर्क रहने की सलाह

पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के दौरान आपदा की दृष्टि से सतर्क रहने की सलाह दी गई है. उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में बौछारों के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो रही है. हालांकि पिछले एक सप्ताह से मूसलाधार बारिश नहीं होने से राहत है। कुमाऊं के ज्यादातर जिलों में तेज बारिश का क्रम बना हुआ है. वहीं, हरिद्वार और देहरादून में रोजाना एक से दो दौर की बारिश हो रही है.देहरादून में बुधवार सुबह हुई भारी बारिश के दौरान मोहिनी रोड की ओर जाने वाली सड़क पर जलभराव हो गया. इस दौरान यहां से गुजरने वाले स्कूली बच्चों और वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

भारी बारिश के कारण शहर में बाढ़ आ गई

दून में बुधवार सुबह शहर के आधे इलाकों में जोरदार बारिश हुई। करीब एक घंटे तक हुई बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया. प्रिंस चौक, बुद्धा चौक, लैंसडाउन चौक, ईसी रोड, डालनवाला, सर्वे चौक, राजपुर रोड, जाखन, सहस्रधारा रोड, गुनियाल गांव, पुरकल आदि इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं।वहीं, मुख्य सड़कों पर आधे-अधूरे नालों के कारण जल निकासी नहीं हो सकी, जिससे आम लोगों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. खासकर सुबह स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं को जलजमाव वाली सड़कों से होकर गुजरना पड़ा। इसके अलावा शहर के कुछ इलाकों में शाम को हल्की बारिश हुई.|

Next Story