Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: राज्य के 10 जिलों में 1 सितंबर से होगी महिला होम गार्ड की भर्ती, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Abhay updhyay
29 July 2023 8:31 AM GMT
उत्तराखंड: राज्य के 10 जिलों में 1 सितंबर से होगी महिला होम गार्ड की भर्ती, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
x

प्रदेश के 10 जिलों में 330 महिला होम गार्ड के पदों पर भर्ती 1 सितंबर से शुरू की जाएगी. इनमें से 10 प्लाटून कमांडर के पद भी होंगे. इसके लिए 3 अगस्त को विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। भर्ती दो चरणों में होगी। पहला चरण 1 सितंबर से शुरू होगा, जिसके लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा संबंधित जिलों में आयोजित की जाएगी.

कमांडेंट जनरल होम गार्ड केवल खुराना ने बताया कि पिछले साल मुख्यमंत्री ने महिला होम गार्डों को लेकर घोषणा की थी। इस भर्ती के बाद सभी 13 जिलों में महिला होम गार्ड की एक प्लाटून होगी. 330 पदों में से 320 पद होम गार्ड और 10 पद प्लाटून कमांडर के लिए होंगे.

इस बार भर्ती प्रक्रिया में संशोधन भी किया गया है. भर्ती के लिए जिला होम गार्ड कमांडेंट की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति चयन करेगी। इनमें से एक सदस्य जिलाधिकारी द्वारा और एक सदस्य वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित किया जायेगा।

अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक भर्ती पूरी कर ली जाएगी

पहले चरण में टेहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, बागेश्वर और उधमसिंहनगर में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद दूसरे चरण में चंपावत, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग में प्रक्रिया शुरू की जायेगी. सभी के लिए 3 अगस्त को विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। कुल परीक्षा 60 अंक की होगी। इनमें शारीरिक दक्षता परीक्षा 30 अंक की होगी। वहीं, इसके अलावा मेरिट के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

ये होगी योग्यता और वेटेज

उम्र - 18 से 40 वर्ष

शैक्षिक योग्यता - न्यूनतम 10वीं पास

शैक्षणिक योग्यता के लिए - 10 अंक

एनसीसी-05 अंकों के लिए

कुशल खिलाड़ी के लिए - 05 अंक

कुशल चालक के लिए – 05 अंक

होम गार्ड विभाग के लिए -05 अंक

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story