Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तरकाशी हादसा: यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर चट्टान से टकराई बस, एक तीर्थयात्री की मौत

Abhay updhyay
9 Aug 2023 12:09 PM GMT
उत्तरकाशी हादसा: यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर चट्टान से टकराई बस, एक तीर्थयात्री की मौत
x

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बुधवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ। यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर खराब मौसम के बीच पहाड़ी से पत्थर गिरे। हाईवे पर पत्थर गिरने से एक बड़ा हादसा हो गया. हाइवे से गुजर रही बस इन पत्थरों की चपेट में आ गई। बस पर बोल्डर गिरने से बस में बैठे एक यात्री की मौत हो गई।डाबरकोट के पास 17 तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर बड़े-बड़े पत्थर गिर गए. बस खाई में गिरने से बाल-बाल बच गयी. कुछ चट्टानें बस की खिड़की तोड़कर अंदर घुस गईं। इस घटना में हैदराबाद निवासी एक तीर्थयात्री की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है। घायल युवक को बड़कोट सीएचसी में प्राथमिक उपचार दिया गया। जिन्हें दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

राजमार्ग पर यात्रा करना खतरनाक है

9 जुलाई को डाबरकोट भूस्खलन में बोल्डर की चपेट में आने से एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी। पिछले मंगलवार को डाबरकोट में भारी भूस्खलन हुआ था और राजमार्ग करीब आठ घंटे तक अवरुद्ध रहा था. बुधवार को पूरे दिन राजमार्ग के बंद होने और खुलने का सिलसिला जारी रहा। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डाबरकोट भूस्खलन क्षेत्र पिछले छह वर्षों से सक्रिय है। यहां पर पहाड़ी से पत्थर गिरने का खतरा लगातार बना रहता है।

तीर्थयात्री बस

यमुनोत्री की जानकीचट्टी से लौट रहे तीर्थयात्रियों की बस बुधवार सुबह डाबरकोट पहुंची। भूस्खलन जोन को पार करते समय पहाड़ी से बड़े-बड़े पत्थर गिरे। कुछ पत्थर खिड़की को तोड़ते हुए सीधे बस के अंदर घुस गए। बस में बैठे श्रद्धालुओं में चीख पुकार मच गई। हालाँकि, बस खाई में भी गिर सकती थी.

एक यात्री की मृत्यु, एक घायल

चट्टान की चपेट में आने से हैदराबाद की तीर्थयात्री पायल की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि मुंबई निवासी कृष्णा सिंह ढाबनी घायल हो गये। अन्य श्रद्धालुओं ने घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट पहुंचाया। जहां से उन्हें देहरादून रेफर कर दिया गया है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story