Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड बागेश्वर उपचुनाव के लिए 5 सितंबर को मतदान 1 लाख 18 हजार 225 मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला

Abhay updhyay
4 Sep 2023 12:01 PM GMT
उत्तराखंड बागेश्वर उपचुनाव के लिए 5 सितंबर को मतदान 1 लाख 18 हजार 225 मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला
x

हरीश थपलियाल,देहरादून। उत्तराखंड में बागेश्वर विधानसभा के उप चुनाव के लिए पांच सितंबर (कल) मतदान होना है। मतदान से दो दिन पहले रविवार को चुनाव प्रचार थम गया है। सोमवार को सभी प्रत्याशी और उनके समर्थक घर घर जाकर जनता से उन्हें वोट देने की अपील कर रहे हैं। मतदान के दिन बागेश्वर जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी।

बागेश्वर विधानसभा से विधायक और उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास का अप्रैल माह 2023 को निधन होने से विधानसभा की यह सीट रिक्त हो गई थी। इस सीट पर मतदान पांच सितंबर को होगा और मतगणना आठ सितंबर को होगी। बागेश्वर विधानसभा में 188 बूथ हैं जिसके लिए 172 मतदाता केन्द्र बनाए गए हैं। बागेश्वर विधानसभा में 1 लाख 18 हजार 225 मतदाता हैं जिनमें 60 हजार पुरुष, 58 हजार 272 महिला मतदाता हैं।

इसके अलावा वर्तमान में 272 नये मतदाता सूची में भी इस बार शामिल हुए हैं। जनपद में 25 संवेदनशील, अति संवेदनशील केंद्र चिंहित किए गए हैं। इस सीट पर उपचुनाव के लिए कुल पांच प्रत्याशी मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी ने पार्वती देवी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस की और से बसंत कुमार मैदान में हैं। और समाजवादी पार्टी से भगवती प्रसाद और उत्तराखंड क्रांति दल से अर्जन कुमार देव जबकि उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से भगवत कोहली चुनाव लड़ रहे हैं।

बहरहाल बीजेपी और कांग्रेस में कांटे का मुकाबला है और दोनों ही पार्टियां इस सीट पर जीत का दावा कर रही है। हालांकि मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस में ही नजर आ रहा है। भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कैबिनेट मंत्रियों और प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने बागेश्वर में जमकर प्रचार- प्रसार और रैलियां की, जबकि कांग्रेस की और से पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह समेत कांग्रेस के कई दिग्गजों ने अपने प्रत्याशी के लिए खूब ताकत लगाई है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story