Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड का मौसम: कई जगहों पर धूप, तीन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, राज्य में 404 सड़कें बंद

Abhay updhyay
14 July 2023 7:57 AM GMT
उत्तराखंड का मौसम: कई जगहों पर धूप, तीन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, राज्य में 404 सड़कें बंद
x

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि हर स्तर पर तत्परता और सुरक्षा रखी जाये और यातायात को नियंत्रित किया जाये. उत्तराखंड में कई दिनों से जारी बारिश के बाद आज राजधानी देहरादून समेत कई इलाकों में धूप खिली है. वहीं, राज्य में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तीनों जिलों के जिलाधिकारियों को 14, 16 और 17 जुलाई को विशेष एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है. इन तीन दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है.

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि हर स्तर पर तत्परता और सुरक्षा रखी जाये और यातायात को नियंत्रित किया जाये. किसी भी आपदा की स्थिति में मौके पर जाकर कार्रवाई की जानी चाहिए और सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाना चाहिए।मोटर मार्गों को तत्काल खोलने की व्यवस्था की जाय। सभी राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में ही रहें। सभी चौकियां और थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों और वायरलेस के साथ हाई अलर्ट पर रहें।

मोबाइल स्विच ऑफ नहीं होगा

अधिकारियों को निर्देश दिये कि चेतावनी अवधि के दौरान किसी भी अधिकारी व कर्मचारी का मोबाइल फोन बंद नहीं किया जायेगा। छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूलों में विशेष

सावधानी बरती जायेगी।

ये निर्देश भी दिए

लोगों के फंसे होने की स्थिति में भोजन और चिकित्सा की व्यवस्था की जानी चाहिए।

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों को भ्रमण की अनुमति न दी जाये।

शहरों एवं कस्बों में नालों की रुकावटें दूर की जाय।

राज्य की 404 सड़कें मलबे के कारण बंद हो गईं

पिछले कई दिनों से राज्य में हो रही बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं. इससे रुद्रप्रयाग जिले में रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई राष्ट्रीय और राज्य मार्ग बंद हो गए। गुरुवार को 214 रूट बंद रहे, जिन्हें मिलाकर अब तक 404 रूट बंद हो चुके हैं. वहीं, इस वर्ष अब तक 12 पुल क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, हालांकि राज्य भर में 36 पुल जर्जर हैं.

राष्ट्रीय राजमार्गों में टिहरी में कुरिखाल कुई मोटर मार्ग, उसी जिले में सौंडी भुटली नेल पाविथ मोटर मार्ग, कारगिल शहीद जगत सिंह के गांव कुड्या तक मुख्य मार्ग, गूलर गजा मोटर मार्ग से पावकी देवी इंटर कॉलेज मोटर मार्ग, गौमुख डोभ मोटर मार्ग, क्यार शामिल हैं। सउद। मलबे के कारण मोटर मार्ग समेत कई मार्ग बंद हैं। विभागीय रिपोर्ट के अनुसार रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग से मलबा हटाया जा रहा है. जल्द ही आवाजाही के लिए रास्ते खोल दिए जाएंगे।चमोली जिले के पोखरी में पोखरी-हरिशंकर मोटरमार्ग किलोमीटर सात से आठ पर बह गया है। इस मार्ग को खोलने के लिए अतिरिक्त पहाड़ काटने की जरूरत है। पौडी जिले में बिरसीनिखाल कोटा सिल्सू मोटर मार्ग, नगर मवाधार मोटर मार्ग, तैड़ी बसंतपुर मोटर मार्ग, जाखणी घुड़ैत मोटर मार्ग, मरगांव कांडा मोटर मार्ग, कोट तल्ला, कोट मल्ला मोटर मार्ग भी मलबा आने के कारण बंद हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story