Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

World Asteroid Day 2023: क्षुद्रग्रह है धरती का सबसे बड़ा दुश्मन, एक वजह से हो सकता है फायदेमंद

Abhay updhyay
30 Jun 2023 5:41 AM GMT
World Asteroid Day 2023: क्षुद्रग्रह है धरती का सबसे बड़ा दुश्मन, एक वजह से हो सकता है फायदेमंद
x


विश्व क्षुद्रग्रह दिवस 2023 भारतीय ताराभौतिकी संस्थान, बेंगलुरू के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक प्रो. आरसी कपूर के जीवन का बड़ा हिस्सा अंतरिक्ष को समर्पित रहा है. उनका कहना है कि एक छोटे ग्रह का धरती से टकराना एक भयानक आपदा है। इनमें बड़े आकार के पिंडों पर नजर रखने की जरूरत होती है. इसके साथ ही ऐसी किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयारी करनी होगी और सभी देशों को इसमें शामिल करना होगा.

लघु ग्रह (क्षुद्रग्रह) ने पृथ्वी से डायनासोरों का अस्तित्व मिटा दिया। चेल्याबिंस्क जैसी विनाशकारी घटना 100 साल में एक बार होती है और तुंगुस्का जैसी घटना शायद 300 साल में एक बार होती है। ये घटनाएँ धरती पर आई विपत्ति के बारे में आकाश से दी जाने वाली चेतावनी हैं। इनके बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए हर साल 30 जून को अंतरराष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस मनाया जाता है।

छोटे ग्रह का पृथ्वी से टकराने की भयानक आपदा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, बेंगलुरु के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक प्रो. आरसी कपूर के जीवन का एक बड़ा हिस्सा अंतरिक्ष को समर्पित रहा है। उनका कहना है कि एक छोटे ग्रह का धरती से टकराना एक भयानक आपदा है।

इनकी जागरूकता को लेकर वर्ष 2015 से 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। इसका मुख्य उद्देश्य मानवता की रक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इसके साथ ही ऐसी किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयारी करनी होगी और सभी देशों को इसमें शामिल करना होगा.

15 फरवरी 2013 को रूस के चेल्याबिंस्क में हुई इस घटना ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों समेत स्थानीय लोगों को चौंका दिया था. इस घटना से आकाश में एक बहुत बड़ा बम फट गया। यह वास्तव में एक छोटा सा लघु ग्रह था, जो अंतरिक्ष में विचरण करते समय पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल के आकर्षण से हमारी ओर खिंच गया था।

यह 19 मीटर आकार का 10,000 टन का चट्टानी पिंड था। यह पृथ्वी के वायुमंडल से 20 किलोमीटर की ऊंचाई पर 65 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था। इतनी ऊंचाई पर हुए धमाके के बावजूद सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए और 1200 लोग बुरी तरह घायल हो गए. अध्ययन के अनुसार, 500 किलोटन ऊर्जा निकली, जो 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से तीस गुना अधिक थी।

लघु ग्रह प्रतिदिन पृथ्वी के समीप से गुजरते हैं

आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान, एरीज के वरिष्ठ खगोलशास्त्री डॉ. शशिभूषण पांडे के अनुसार, प्रतिदिन हजारों-लाखों उल्काएं और कई लघु ग्रह पृथ्वी के पास से गुजरते हैं। इनमें से अधिकांश 80-90 किमी की ऊंचाई पर पृथ्वी के वायुमंडल में जलकर नष्ट हो जाते हैं। हम उन्हें टूटते हुए तारे के रूप में देखते हैं। इनमें बड़े आकार के पिंडों पर नजर रखने की जरूरत होती है.

लघु ग्रहों से निपटा जा सकता है

डॉ. शशिभूषण पांडे के मुताबिक पृथ्वी से टकराने वाले ग्रहों से निपटा जा सकता है। इन्हें आसमान में ही ख़त्म किया जा सकता है. लेकिन यह तरीका थोड़ा खतरनाक हो सकता है। इन्हें अपने पथ से थोड़ा हटकर किसी अन्य वर्ग में स्थापित किया जा सकता है। पिछले साल नासा के डार्ट मिशन ने दो लघु ग्रहों की कक्षा बदल दी थी। ये एक सुरक्षित तरीका है।

भविष्य में खनन कीमती धातुओं से समृद्ध होगा

समर्थक। आरसी कपूर के अनुसार लघु ग्रह बहुमूल्य धातुओं से संपन्न हैं, जो हमारे लिए लाभकारी हो सकते हैं। वैज्ञानिक भविष्य में धातुओं का खनन करके उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। इसमें लोहा, निकल, सोना, प्लैटिनम, इरिडियम, रेनियम, पैलेडियम आदि दुर्लभ तत्व मौजूद हैं। खनन को लेकर इन पर 25 साल से योजना बनाई जा रही है.

एपोफिस को लघु ग्रह से खतरा है

अपोफिस नाम के लघु ग्रह का आकार 340 मीटर है। यह 323.74 दिन में सूर्य की परिक्रमा करता है, इसकी कक्षा अण्डाकार है, जो पृथ्वी की कक्षा को पार करती है। भविष्य में पृथ्वी का सामना इस पिंड से हो सकता है। पिछले दिनों इस छोटे ग्रह के पृथ्वी से टकराने की आशंका जताई गई थी. वर्तमान गणना के अनुसार, यह 2029 में 37400 किमी की दूरी से गुजरेगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story